मूल्यों और संस्कारों से दीक्षित करती है शिक्षा: राज्‍यपाल

भोपाल, अगस्‍त 2013/ राज्यपाल राम नरेश यादव ने सुपर-30 प्रोग्राम के चीफ मेंटर आनंद कुमार अभिनन्दन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि शिक्षा जहाँ एक ओर भारतीय संस्कृति के अनुरूप मूल्यों और संस्कारों से दीक्षित करती है वहीं दूसरी ओर जीवन तथा समाज की कड़ी चुनौतियों एवं प्रतिस्पर्धाओं का मुकाबला करने के लिए सक्षम भी बनाती है। श्री यादव ने कहा कि देश के सर्वांगीण विकास के लिए प्रत्येक बच्चे को शिक्षित करना समय की अनिवार्यता है। समय के अनुरूप शिक्षा के साथ-साथ तकनीकी कौशल के प्रशिक्षण और रोजगारोन्मुखी विधाओं का ज्ञान होना बहुत आवश्यक है।

 

राज्यपाल श्री राम नरेश यादव ने सुपर-30 के चीफ मेंटर श्री आनंद कुमार को सम्मानित करते हुए कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और उनके भोजन आदि की व्यवस्था करना नि:संदेह एक चुनौतीपूर्ण दायित्व है। श्री आनंद कुमार की यह पहल न केवल सम्मान के लायक है बल्कि समाज को आज ऐसी पहल की बहुत जरूरत भी है। नगरीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर ने भी संबोधित किया।

श्री आनंद कुमार ने कहा कि प्रत्येक सम्मान मुझे और अधिक समर्पण के साथ समाज की सेवा के लिए प्रेरित करता है। शिक्षित समाज से ही राष्ट्र विकास की कल्पना साकार होती है अत: मेरे लिए यही सबसे बड़ी समाज सेवा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here