मोबाइल एप्लीकेशन हेलो धार विकसित

जिला ई-गवर्नेंस सोसाइटी द्वारा धार जिले के शासकीय कार्यालयों में पदस्थ अधिकारी- कर्मचारियों के नाम, ई-मेल आईडी तथा मोबाइल नंबर की जानकारी संकलित कर एक मोबाइल एप्लीकेशन ‘हैलो धार’ विकसित की गई है। यह हिन्दी एवं अंग्रेजी में तैयार की गई है।

एप्लीकेशन में जानकारी को विभागवार, अनुभाग, ग्राम पंचायत, विकासखण्ड एवं तहसील स्तर में वर्गीकृत कर शासकीय विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों के नाम, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर आम जनता के लिये उपलब्ध करवाने का प्रयास किया है। उपयोगकर्ता अपने एंड्रॉइड फोन से इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में उपयोगकर्ता द्वारा विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक पदस्थ समस्त अधिकारी-कर्मचारियों से सीधे कॉल एवं ई-मेल से संपर्क किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त अन्य सुविधा भी उपलब्ध है।

उपयोगकर्ता किसी भी दस्तावेज को ‘’ई-मेल विद अटेचमेंट’’ तथा फोटोग्राफ ‘हेलो धार’ में उपलब्ध अधिकारियों की ई-मेल आई.डी. पर मेल कर सकते हैं। किसी प्रकार की घटना के फोटोग्राफ तुरंत संबंधित अधिकारी को ई-मेल, व्हाट्स एप द्वारा भेज सकते हैं। कार्यालयीन उपयोग के लिए इस एप्लीकेशन में ढेर सारे एस.एम.एस. की सुविधा भी उपलब्ध करवायी गई है। जिला ई-गवर्नेंस मैनेजर श्री प्रतीक यादव ने बताया कि विभाग प्रमुख के लिए अलग से लॉग बनाया गया है जिससे वे आसानी से अपने विभाग के कर्मचारियों की आई.डी. तथा हेलो धार में उपलब्ध जानकारी को अपडेट कर सकें। हेलो धार मोबाइल एप्लीकेशन कार्यालयीन कार्य को गति देने एवं आम लोगों तथा शासकीय विभागों के मध्य संचार को सुविधाजनक बनाने की दिशा में एक प्रयास है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here