यात्री के एक क्लिक पर पहुँचेगी रेलवे पुलिस

भोपाल, जनवरी 2015/ गृह एवं जेल मंत्री बाबूलाल गौर ने कहा कि मध्यप्रदेश में जीआरपी हेल्प लाइन शुरू कर ऐतिहासिक कदम उठाया गया है। श्री गौर ने एप का एस.ओ.एस. बटन दबा कर हेल्प लाइन की शुरूआत की। जीआरपी हेल्प लाइन के लोकार्पण में डीजीपी सुरेन्द्र सिंह, डीजी रेल मैथिलीशरण गुप्त और पूर्व डीजी एम. नटराजन भी मौजूद थे।

श्री गौर ने कहा कि आम यात्री जीआरपी हेल्प लाइन द्वारा यात्रा के दौरान बस एक क्लिक पर तुरन्त सहायता एवं सुरक्षा प्राप्त कर सकेगा। जीआरपी हेल्प लाइन को अन्य राज्यों द्वारा अपनाने एवं हेल्प लाइन शुरू करने से देश के हर कोने में यात्रियों को यह सुविधा उपलब्ध होगी।

रेल में यात्रियों को सुरक्षा देने और यात्रा के दौरान होने वाले अपराधों पर हेल्प लाइन के द्वारा कारगर नियंत्रण किया जा सकेगा। हेल्प लाइन में जीआरपी और आरपीएफ के बारे में यात्रियों से फीड बेक लेने की व्यवस्था से इन पुलिस संगठन के कार्य में और सुधार होगा। यात्री द्वारा दी गई सूचना पर जीआरपी ने गुणात्मक सेवा की व्यवस्था प्रारंभ की है।

डीजी रेल श्री गुप्त ने हेल्प लाइन की कार्य-प्रणाली की जानकारी दी। बताया इससे मौके पर ही अपराधों का पंजीयन होगा। ट्रेन में ही संदेहियों के कम्प्यूटर पोट्रेट बनाये जायेंगे और तत्काल कार्यवाही होगी। जीआरपी हेल्प लाइन एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here