युवा दिवस पर सामूहिक सूर्य-नमस्कार

भोपाल, जनवरी  2015/ मध्यप्रदेश में 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती ‘युवा दिवस’ पर सभी स्कूल-कॉलेज में सामूहिक सूर्य-नमस्कार किया जायेगा। सूर्य नमस्कार में आश्रम शाला के बच्चे भी भाग लेंगे। वर्ष 2007 के बाद सूर्य-नमस्कार का यह नौवाँ आयोजन है। प्रतिवर्ष लगभग एक करोड़ विद्यार्थी सूर्य नमस्कार में भाग लेते हैं। इस साल भी पाँचवीं से बारहवीं कक्षा तथा महाविद्यालयों के विद्यार्थी सामूहिक सूर्य नमस्कार में भागीदारी करेंगे। शैक्षणिक संस्थाओं में सूर्य नमस्कार सुबह 11 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक किया जायेगा। सभी जिले में सामूहिक सूर्य-नमस्कार की तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन उज्जैन के दशहरा मैदान में विद्यार्थियों के साथ सूर्य नमस्कार करेंगे।

जिलों में होने वाले सूर्य-नमस्कार में स्वयंसेवी संगठन एवं आम-जन भी भाग लेंगे। जन-सामान्य में चेतना जागृत कर आयोजन को विगत वर्षों की अपेक्षा अधिक व्यापक बनाने की तैयारियाँ की गई हैं। शिक्षण संस्थाओं में सूर्य-नमस्कार एक साथ-एक संकेत पर किया जायेगा। जिन शिक्षण संस्थाओं में मैदान नहीं है, वे निकटतम मैदान में सूर्य-नमस्कार करेंगे। सूर्य-नमस्कार में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का प्रसारण भी होगा।

सूर्य-नमस्कार में मुख्यमंत्री, मंत्रीगण, सांसद, विधायक, जिला पंचायत के अध्यक्ष, स्थानीय एवं नगरीय निकाय के पदाधिकारी, पार्षद आदि जन-प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। शासन के निर्देश पर प्रत्येक शिक्षण संस्थान एवं छात्रावास में निर्धारित समय पर सूर्य-नमस्कार होगा। कक्षा एक से चार तक के बच्चे सूर्य-नमस्कार में शामिल नहीं होंगे, वे दर्शक के रूप में मौजूद रहेंगे। सूर्य-नमस्कार का सीधा प्रसारण रेडियो के सभी प्रायमरी चेनल एवं विविध भारती से होगा। कार्यक्रम के पूरे समय तक आयोजन-स्थल पर रेडियो के संचालन की व्यवस्था रहेगी। शिक्षण संस्थाओं में आयोजन अनिवार्यत: होगा, ताकि कोई भी इच्छुक व्यक्ति किसी भी संस्था के कार्यक्रम में शामिल हो सके। स्कूलों में सूर्य-नमस्कार का पूर्वाभ्यास भी करवाया गया है।

सूर्य-नमस्कार में विद्यार्थियों का भाग लेना पूर्णत: स्वैच्छिक रहेगा। शारीरिक/मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्तियों को चिकित्सकीय परामर्श के बाद ही कार्यक्रम में भाग लेने की सलाह दी गई है। सभी स्कूल-कॉलेज को सूर्य-नमस्कार करने वाले विद्यार्थियों की संख्या की जानकारी मुख्यालय भेजने के निर्देश दिये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here