रक्षा उत्पादन में निवेश की बेहतर संभावनाएँ

भोपाल, अप्रैल 2015/  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में निवेश की बेहतर संभावनाएँ हैं। प्रदेश में इस क्षेत्र में निवेश के लिये अनुकूल वातावरण और भौगोलिक परिस्थितियाँ हैं। रक्षा उत्पादन नीति बनाने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है। मुख्यमंत्री यहाँ यूएस के काउन्सलर जनरल श्री थॉमस वाजदा से चर्चा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अमेरिकी कंपनियों ने प्रदेश में निवेश के लिये रूचि दिखायी है। कुछ समय पहले फ्रेंड्स ऑफ एम.पी. वेबसाइट लांच की गयी है। प्रदेश में सामाजिक विकास के क्षेत्र में बेहतर कार्य किया गया है। महिला सशक्तिकरण और गरीबों के उत्थान के लिये कई योजनाएँ लागू की गयी हैं। प्रदेश में बेटी बचाओ अभियान शुरू किया गया है और लाड़ली लक्ष्मी जैसी योजनाएँ बनायी गयी हैं। महिलाओं के लिये पंचायत एवं स्थानीय निकायों में जन-प्रतिनिधियों के चुनाव में पचास प्रतिशत का आरक्षण तथा पुलिस में महिलाओं के लिये तीस प्रतिशत पद आरक्षित किये गये हैं। प्रदेश में सभी वर्ग के बीच बेहतर सामंजस्य और मधुर संबंध हैं। राज्य सरकार सर्वधर्म समभाव की परम्परा को लगातार आगे बढ़ा रही है। मध्यप्रदेश विकास दर के मामले में देश में अग्रणी है। विकास का लाभ आम आदमी तक पहुँचाने के लिये राज्य सरकार प्रयासरत है। केन्द्र सरकार द्वारा केन्द्रीय करों में राज्यों का हिस्सा बढ़ाने के निर्णय से राज्यों को अधिक राजस्व प्राप्त होगा।

यूएस के काउंसलर जनरल वाजदा ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच निवेश के लिये बेहतर वातावरण है। अमेरिकी कंपनियाँ प्रदेश में निवेश के लिये प्रोत्साहित है। उनकी योजना अमेरिकी निवेशकों के लिये मुम्बई में कार्यशाला करने की है। मध्यप्रदेश में लिंग आधारित भेदभाव को रोकने तथा सामाजिक विकास के क्षेत्र में बेहतर कार्य हुआ है। मुलाकात के दौरान मुख्य सचिव अन्टोनी डिसा और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एस.के मिश्रा भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here