रचनात्मक पत्रकारिता के माध्यम से समाज की सेवा

भोपाल/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को एक आत्‍मीय आयोजन में दैनिक ‘सुबह सवेरे’ के नव कलेवर अंक का विमोचन किया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कुछ सनसनीखेज बनाने की होड़ में रचनात्मक और सकारात्मक पत्रकारिता कहीं पीछे छूट गई है। जबकि रचनात्‍मक और सकारात्‍मक पत्रकारिता के माध्यम से ही देश, प्रदेश और समाज की सेवा की जा सकती है।

उन्‍होंने कहा कि पत्रकारिता रहस्‍य, रोमांच, सस्‍पेंस इससे थोड़ा हट कर हो और जो वास्‍तव में खबर है वो लोगों तक पहुंचे। खबर के साथ साथ यह सोच भी हो कि हम पत्रकारिता के माध्‍यम से अपने प्रदेश, देश और जनता की भलाई में क्‍या योगदान कर सकते हैं। मीडिया ओपीनियन मेकर है। लोग खबरें पढ़कर अपना दिमाग भी बनाते हैं, अगर एक धारा ऐसी पैदा हो जो समाज को रचनात्‍मक दिशा में ले जाए तो मैं समझता हूं कि देश और समाज के लिए यह सबसे बड़ी सेवा, बड़ा योगदान होगा। मुझे पूरा विश्‍वास है कि उमेशजी और उनकी पूरी टीम मिलकर इस अखबार को उस दिशा में ले जाएगी जो दिशा केवल अखबार के लिए नहीं होगी जनता के लिए भी होगी, प्रदेश के लिए भी होगी, मानवता के लिए भी होगी। खबरें देना तो अखबार का काम है, लेकिन जो खबर है वह तथ्‍यों के साथ दी जानी चाहिए। सुबह सवेरे में हम खबरों के साथ जाने माने लेखकों के विचारों से भी अवगत होंगे और एक विचार मंथन का प्रवाह भी ये अखबार प्रारंभ करेगा। विचारधाराओं का अंतर हो सकता है। लेकिन अपने विचार प्रामाणिकता के साथ अगर कोई लिखता है और उस दिशा में तथ्‍यों और प्रामाणिकता के साथ यदि कोई लिखता है तो वो विचार सच में क्रांति ला सकता है। आप सर्कुलेशन की दौड़ में मत पडि़ए आप तो गुणवत्‍ता की दौड़ में सबसे आगे निकलिए। उसमें यदि आगे निकले तो समाज की बेहतरी का रास्‍ता खोल सकते हैं। मैं अखबर को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

मुख्‍यमंत्री ने अखबार की वेबसाइट subahsaverenews.com को भी लांच किया। इस अवसर पर जनसंपर्क एवं खनिज मंत्री राजेंद्र शुक्ल और आयुक्त जनंसपर्क अनुपम राजन भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में सुबह सवेरे के प्रधान सम्पादक उमेश त्रिवेदी ने समाचार-पत्र के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर समाचार-पत्र के राज्‍य संपादक गिरीश उपाध्‍याय, वरिष्‍ठ संपादक अजय बोकिल, स्थानीय संपादक पंकज शुक्ला एवं सुबह सवेरे परिवार के सदस्‍य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here