रजिस्ट्री के लिये बीडीए पहुँचेगा रहवासियों के द्वार

भोपाल, दिसम्बर 2015/ गृह एवं जेल मंत्री बाबूलाल गौर के अनुसार अब रहवासियों को बीडीए के दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे। प्राधिकरण से लीज रिन्युवल, विकास आदि से संबंधित कार्यों के लिये बीडीए के अधिकारी कालोनियों में रहवासियों के घर पहुँचेंगे। श्री गौर साकेत नगर विकास समिति के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। बीडीए चेयरमेन ओम यादव, पूर्व महापौर कृष्णा गौर, एमआइसी सदस्य केवल मिश्रा मौजूद थे।

श्री गौर ने साकेत नगर में बीडीए द्वारा दिये गये भूखण्ड के बड़े लीज रिन्युवल रेट को युक्तियुक्त करवाने के बाद रजिस्ट्री के कार्य को तेजी से करने की बात कही। आज लगभग 100 रहवासियों की लीज रिन्युवल, रजिस्ट्री और अन्य कार्य के लिये संपदा अधिकारी अमले के साथ पहुँचे। बीडीए चेयरमेन श्री ओम यादव स्वयं कालोनी में आये। बीडीए के चेयरमेन का कार्यभार ग्रहण करने के बाद श्री यादव द्वारा किये गये बीडीए के काम-काज से रहवासी राहत महसूस कर रहे हैं।

श्री गौर ने कहा कि विभिन्न योजनाओं में मध्यम आय वर्ग के लोगों द्वारा रहवासी भूखण्ड लिये जाते हैं। आवास के लिये मकान बनाने के साथ ही वह अपने परिवार की आय अर्जन के लिये कालोनी में संचालित हो सकने वाली स्टेशनरी, सैलून, परच्यून दुकान आदि का व्यवसाय करना चाहता है। इसके लिए उन्हें मकानों में कुल भूखण्ड का एक निश्चित 10-15 प्रतिशत हिस्सा के व्यावसायिक उपयोग की अनुमति दी जाए।

श्री गौर ने भोपाल के विकास का हवाला देते हुए कहा कि दृढ़ इच्छा शक्ति और डेवलपमेंट का विजन होना चाहिए। उन्होंने कहा कि व्हीआईपी रोड़ बनाने में, बड़े तालाब क्षेत्र से 5000 झुग्गियों का विस्थापन प्रशासन और जनता के सहयोग से किया गया।

बीडीए चेयरमेन श्री यादव ने प्राधिकरण की कालोनियों में पार्क डेवलपमेंट के लिये कहा। उन्होंने कहा कि इसमें नागरिकों की पहल भी होना चाहिए। साकेत नगर पार्क के लिये जितना पैसा स्थानीय नागरिक एकत्रित करेंगे उतनी राशि बीडीए मिलायेगा। कार्यक्रम में साकेत नगर के नागरिकों द्वारा श्री गौर, पूर्व महापौर श्रीमती कृष्णा गौर एवं बीडीए चेयरमेन श्री ओम यादव का शाल-श्रीफल भेंट कर अभिनंदन किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here