राजधानी में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया

भोपाल, अगस्‍त 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। यहाँ मुख्यमंत्री ने ध्वजारोहण किया। उसके बाद परेड का निरीक्षण किया और सलामी ग्रहण की। उन्होंने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और संदेश का वाचन किया। परेड में शामिल सशस्त्र दलों ने राष्ट्र गान की धुन के साथ हर्ष फायर किये। परेड में शामिल एस.टी.एफ., विशेष सशस्त्र बल उत्तरी जोन, विशेष सशस्त्र बल दक्षिणी जोन, महिला बल, जिला पुलिस बल, रेलवे पुलिस, नगर सेना, जेल विभाग, वन विभाग, एन.सी.सी. आर्मी विंग बॉयज, एन.सी.सी. नेवल विंग बॉयज, एन.सी.सी. एयर विंग, एन.सी.सी. आर्मी विंग डिवीजन गर्ल्स, स्काउट्स बॉयज, गाइड गर्ल्स, पुलिस बेंड, अश्वारोही दल की टुकड़ियों ने मार्च-पास्ट किया। परेड का नेतृत्व परेड कमांडर डी. कल्याण चक्रवर्ती भारतीय पुलिस सेवा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इंदौर ने किया।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश की उपलब्धियों पर आधारित स्वतंत्रता दिवस के संदेश का वाचन करते हुए कहा कि प्रदेश में विकास का यह अदभुत दौर हमारे नागरिकों के अथक परिश्रम का परिणाम है। मध्यप्रदेश ने पिछले 10 वर्ष में अभूतपूर्व गति से विकास का काफी लम्बा सफर तय किया है। उन्होंने कहा कि हमें विकास की नई मंजिलें छूना है और ऐसा प्रदेश बनाना है जहाँ सब सुखी हो, सब निरोग हो, सबका मंगल हो और सबका कल्याण हो तथा प्रदेश और देश के विकास में हमारे नागरिक अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान कर सकें।

इस अवसर पर वीरता के लिये महामहिम राष्ट्रपति के पाँच पुलिस पदक, विशिष्‍ट सेवा के लिये 8 पुलिस पदक, विशिष्ठ सेवा के लिये होम गार्ड नागरिक सुरक्षा के 4 पदक और सराहनीय सेवा के लिये महामहिम राष्ट्रपति के 34 पुलिस पदक प्रदान किये गये। कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री श्री चौहान ने परेड का नेतृत्व करने वाले सभी कमाण्डरों से परिचय प्राप्त किया।

परेड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर एस.टी.एफ. के कम्पनी कमाण्डर उमाशंकर शिवहरे को और एन.सी.सी. एयर विंग के अंडर ऑफीसर ऋतुपूर्ण नचिकेता भावे को प्रथम पुरस्कार की शील्ड प्रदान की।

इस अवसर पर सांसद कैलाश जोशी, मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह, मुख्य सचिव आर. परशुराम, पुलिस महानिदेशक नंदन दुबे सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, गणमान्य नागरिक और बड़ी संख्या में राजधानीवासी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here