राज्यपाल ने मतदाता दिवस पर शपथ दिलाई

भोपाल, जनवरी 2015/ राज्यपाल राम नरेश यादव ने राजभवन सचिवालय के अधिकारियों और कर्मचारियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। श्री यादव ने इस अवसर पर कहा कि उनके उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्रित्व काल में ही देश में सबसे पहले 18 वर्ष आयु के युवकों को मतदान करने का अधिकार दिया गया था। इसके बाद प्रधानमंत्री राजीव गाँधी ने पूरे देश में 18 वर्ष आयु के युवकों को मतदान का अधिकार दिया था।

मध्यप्रदेश में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का राज्य स्तरीय समारोह भोपाल के सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में होगा। समारोह में लोक सभा निर्वाचन-2014 में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले-66 अधिकारी-कर्मचारी को पुरस्कृत किया जायेगा। सुबह 11 बजे होने वाले समारोह में अन्य अतिथियों के अलावा मुख्य सचिव अन्टोनी डिसा और राज्य निर्वाचन आयुक्त आर.परशुराम भी शामिल होंगे।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर पुरस्कृत होने वालों में 10 जिला कलेक्टर, 4-4 सीईओ एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, 5 पार्टनर विभाग के अधिकारी, स्वीप के 3 नोडल अधिकारी, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के 7 अधिकारी-कर्मचारी, 15 बूथ लेवल ऑफिसर, 3-3 निर्वाचन पर्यवेक्षक एवं आँगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा विभिन्न प्रतियोगिता में विजयी स्कूल-कॉलेज के 12 विद्यार्थी शामिल हैं।

समारोह में नये मतदाताओं को पहचान-पत्र दिये जायेंगे। मतदाताओं को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई जायेगी। आयोजन स्थल पर मतदाताओं की जागरूकता के लिए प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी। प्रदर्शनी में मतदाता के अधिकार और जागरूकता पर आधारित पोस्टर आदि का प्रदर्शन होगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी जयदीप गोविन्द इसी दिन नई दिल्ली में निर्वाचन आयोग के समारोह में भाग लेंगे। श्री गोविन्द इलेक्टोरल प्रेक्टिसेस के लिए मध्यप्रदेश को मिले बेस्ट स्टेट अवार्ड को ग्रहण करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here