राज्यों की रेंकिंग में मध्यप्रदेश देश में प्रथम

भोपाल, सितम्बर 2014/ केन्द्रीय इस्पात एवं खान मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली में ई-लाड़ली को प्लेटिनम अवार्ड दिया। यह अवार्ड महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने प्राप्त किया। इस अवसर पर आयुक्त महिला-बाल विकास कल्पना श्रीवास्तव भी उपस्थित थीं। ई-लाड़ली लक्ष्मी वेबसाइट राज्यों की रेंकिंग में प्रथम है। द्वितीय गुजरात और महाराष्ट्र राज्य हैं।

लाड़ली लक्ष्मी योजना को देशव्यापी मिली प्रसिद्धि के बाद अब उसके क्रियान्वयन को लेकर अपनाई गई तकनीक को देशव्यापी स्वीकार्यता मिली है। मध्यप्रदेश सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिये ई-लाड़ली लक्ष्मी वेबसाइट बनाई गई है। वेबसाइट के माध्यम से योजना के हितग्राहियों का बेहतर दस्तावेजीकरण होने के साथ ही इसका लाभ उठाना भी आसान हो सकेगा। वर्तमान में इस योजना में 18 लाख बालिका लाभान्वित हो रही हैं।

स्कॉच फाउण्डेशन द्वारा देशभर में जन-कल्याणकारी योजनाओं के ई-क्रियान्वयन को लेकर किये गये अध्ययन और प्राप्त प्रविष्टियों के आधार पर 300 प्रोजेक्ट को चयनित किया गया था, जिनमें से 150 प्रोजेक्ट को स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड दिया गया था। इसमें महिला-बाल विकास विभाग की अनमोल और ई-लाड़ली का चयन हुआ था। यह अवार्ड 19 सितम्बर को दिया गया। इन 150 प्रोजेक्ट में से प्लेटिनम अवार्ड के लिये चयन में ई-लाड़ली वेबसाइट को उत्कृष्ट पाया गया। देश में यह वेबसाइट प्रथम तीन में चयनित की गई।

श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली में इण्डिया हेबिटेट सेंटर में यह अवार्ड महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह को प्रदान किया। इस मौके पर स्कॉच फाउण्डेशन के चेयरमेन समीर कोचर भी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि महिला-बाल विकास विभाग के अलावा योजनाओं के ग्रामीण क्षेत्रों तक विकेन्द्रीकरण किये जाने पर योजना विभाग, समग्र समावेशी योजना के लिये ग्रामीण विकास विभाग तथा शिक्षा एवं नगरीय प्रशासन विभाग को स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here