राज्य की समृद्धि के लिये चाहता हूँ निवेश: शिवराज

भोपाल, अगस्त 2015/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुम्बई में उद्योगपतियों से भेंटकर राज्य में निवेश के संबंध में चर्चा की। श्री चौहान ने कहा कि राज्य की समृद्धि के लिये मैं चाहता हूँ कि प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश हो।

मुख्यमंत्री ने आगामी सितम्बर माह में होने वाली जापान निवेश यात्रा के संबंध में मुम्बई में पदस्थ जापान के काउंसल जनरल योशीयाकी इटो से भेंट की। उन्होंने कहा कि मैं जापान और कोरिया के अधिकाधिक उद्योग समूह से इंदौर, उज्जैन तथा रतलाम में उद्योग स्थापित करवाना चाहता हूँ। इंदौर में जापानी समूह के लिये 1200 एकड़ की जमीन तथा उज्जैन में दिल्ली-मुम्बई इण्डिस्ट्रियल कॉरीडोर में 1100 एकड़ क्षेत्र चिन्हित किया गया है। साँची में बौद्ध विश्वविद्यालय की स्थापना के साथ ही गोल्फ खेल की व्यवस्था की जा रही है। श्री इटो ने कहा कि सोयाबीन तथा कृषि क्षेत्र में मध्यप्रदेश में उल्लेखनीय कार्य किया गया है। जापान सरकार की तरफ से हरसंभव सहयोग किया जायेगा।

मुख्यमंत्री महिन्द्र एण्ड महिन्द्रा समूह के श्री आनंद महिन्द्रा से मिले। उन्होंने नदी जोड़ने की नीति से प्राप्त परिणामों से अवगत करवाया। श्री महिन्द्रा ने मध्यप्रदेश में स्थापित दुपहिया वाहन उद्योग के विस्तार की इच्छा व्यक्त की। फल उत्पादन के क्षेत्र में उनकी कम्पनी सबोरो के माध्यम से फलोत्पादों के निर्यात की बात कही। मध्यप्रदेश शासन के साथ मिलकर गरीबों के लिये घर बनाने की इच्छा व्यक्त की। वे सस्‍ती दर पर कर्ज भी उपलब्ध करवायेंगे।

मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश शासन की स्मार्ट ग्रामीण योजना के संबंध में रिलायंस समूह के मुकेश अंबानी को तकनीकी सहायता देने तथा 4जी ब्राडबेण्ड इंटरनेट मध्यप्रदेश में शुरू करने के लिये आमंत्रित किया। श्री अंबानी ने इस प्रस्ताव को सहर्ष स्वीकार किया। श्री अंबानी ने छोटे-छोटे उद्यमियों को रियालंस का ब्राण्ड नाम देते हुये आर्थिक रूप से मदद देकर सक्षम बनाने की बात भी कही। इस दौरान प्रमुख सचिव जनसम्पर्क एस.के. मिश्रा तथा प्रमुख सचिव उद्योग मोहम्मद सुलेमान उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here