राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर अब अद्यतन होगा

भोपाल, नवम्बर 2015/ राज्य शासन के निर्देशानुसार राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अद्यतन करने एवं इसके डाटाबेस में नागरिकों के आधार नंबर जोड़ने का कार्य जिले में 16 नवंबर से प्रारंभ हो गया है। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एन.पी.आर.) को अद्यतन करने के इस कार्य के दौरान जिले में निवास करने वाले प्रत्येक परिवार के प्रत्येक सदस्य की जानकारी घर-घर जाकर एकत्रित की जायेगी और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के डाटाबेस में दर्ज की जायेगी।

जिले में एन.पी.आर. को अद्यतन करने के लिए प्रगणकों द्वारा 15 दिसम्बर तक घर-घर जाकर एक निर्धारित प्रपत्र में 15 प्रकार के जनसांख्यिकी आंकड़े एकत्र किए जाएंगे। प्रगणकों द्वारा एक माह की अवधि में परिवार के मुखिया, सदस्यों की संख्या, उनके नाम, निवास की स्थिति, सदस्यों का मुखिया से सम्बन्ध, सदस्यों की वैवाहिक स्थिति, सदस्यों की जन्म तिथि, शैक्षणिक योग्यता, व्यवसाय, निवास की स्थिति, निवास की अवधि, आधार कार्ड नम्बर, जन्म स्थान की जानकारी एकत्र की जाएगी।

जिले के नागरिकों से राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के डाटाबेस को अद्यतन करने के कार्य में सहयोग की अपील की है। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के डाटाबेस को अपडेट करने के कार्य के तहत वांछित जानकारी एकत्र करने के लिए प्रगणकों द्वारा घर-घर दस्तक दी जायेगी। इस दौरान यदि परिवार के मुखिया किसी कारणवश घर पर मौजूद नहीं रह पाते हैं तो परिवार का कोई भी सदस्य यह जानकारी प्रगणकों को उपलब्ध करा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here