राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी अक्टूबर में नई दिल्ली में

भोपाल, सितम्बर 2014/ इंस्पायर अवार्ड योजना में राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी का तीन दिवसीय आयोजन 6 से 8 अक्टूबर को नई दिल्ली में होगा। इस आयोजन में छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों की सहभागिता के संबंध में राज्य शासन ने सभी संभागीय संयुक्त संचालक लोक शिक्षण को निर्देश जारी किये हैं।

संभागीय संयुक्त संचालक द्वारा नामांकित सहायक संचालक/प्रभारी अधिकारी तथा एक-एक शिक्षक एवं शिक्षिका अपने साथ संभाग के सभी प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को लेकर 5 अक्टूबर को नई दिल्ली पहुँचेंगे। कार्यक्रम समाप्ति के बाद वे अपने जिले के लिए 8 अक्टूबर को वापस लौटेंगे। चयनित छात्र-छात्राओं तथा स्टॉफ का रेलवे आरक्षण लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा किया गया है। उनके ठहरने, योजना आदि की व्यवस्था मध्यांचल भवन में रहेगी।

चयनित छात्र-छात्राओं को उनके स्कूल के शिक्षक 4 अक्टूबर को संभागीय संयुक्त संचालक कार्यालय के दल प्रभारी को सौपेंगे। बाद में 9 अक्टूबर को उन्हें वापस उनके घर तक पहुँचायेंगे। प्रभारी अधिकारियों से कहा गया है कि वे छात्र-छात्राओं के अभि-प्रमाणित पासपोर्ट साईज के छायाचित्र, जन्म-तिथि, कक्षा, पिता, शिक्षक एवं शाला का नाम तथा अन्य जानकारी अभि-प्रमाणित कर 26 सितंबर तक लोक शिक्षण संचालनालय को सौंपे।

प्रदेश के संभागों से 115 छात्र-छात्रा का चयन इस कार्यक्रम में सहभागिता के लिए किया गया है। इनमें भोपाल संभाग से 14, ग्वालियर से 17, इन्दौर से 15, रीवा 7, से जबलपुर से 31, सागर से 9 और उज्जैन से 16 तथा नर्मदापुरम् से 6 छात्र-छात्राएँ शामिल हैं।

संभागवार छात्र-छात्राओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं सहायक संचालक/प्रभारी अधिकारी के नाम के अलावा किसी भी अन्य व्यक्ति को प्रतियोगिता में सम्मिलित नहीं किया जायेगा। छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों से कहा गया है कि वे अपना पहचान-पत्र, प्रमाण-पत्र और प्रमाण के मूल-दस्तावेज भी साथ लेकर जाएं।

उल्लेखनीय है कि इंस्पायर अवार्ड युवाओं में किया गया एक जैसा निवेश है, जो विज्ञान के अध्यापन एवं अनुसंधान को विकसित करता है। इसका उद्देश्य बच्चों में विज्ञान का बीज बोना और उसे पोषित एवं प्रोत्साहित कर वैज्ञानिक दृष्टिकोण उत्पन्न करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here