रीवा में बनेगा राजकपूर अंतर्राष्ट्रीय आडिटोरियम

भोपाल, सितम्बर  2014/ सुप्रसिद्ध अभिनेता और निदेशक स्व. राजकपूर की स्मृति में रीवा में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का आडिटोरियम बनाया जायेगा। आडिटोरियम का भूमि-पूजन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया था। जनसंपर्क, ऊर्जा एवं खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल की पहल पर 14 करोड़ 33 लाख रुपये की लागत से यह वातानुकूलित आडिटोरियम बनाया जा रहा है।

एक हजार सीट के आडिटोरियम का निर्माण 3301 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में होगा। इसमें एम.पी. थियेटर, एम.पी. रिसार्ट, रेस्टोरेंट और दो लॉन तथा बाउण्ड्री वाल का निर्माण किया जायेगा। पार्किंग के लिये भी पर्याप्त जगह सुनिश्चित की जायेगी। आडिटोरियम का निर्माण 18 माह में पूर्ण होगा।

हिन्दी सिनेमा के विश्व प्रसिद्व कलाकार और ग्रेट शो मेन स्वर्गीय राजकपूर की रीवा से भावनात्मक स्मृतियाँ जुड़ी हुई हैं। इन्हीं स्मृतियों को संजोने और सँवारने के लिये अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के आडिटोरियम को स्वर्गीय राजकपूर के नाम से बनाया जायेगा। यह आडिटोरियम सिरमौर चौराहा स्थित उसी भवन स्थान पर बनाया जा रहा है जहाँ स्वर्गीय राजकपूर का विवाह हुआ था। स्वर्गीय राजकपूर का विवाह तत्कालीन रीवा आई.जी. करतार नाथ मल्होत्रा की बेटी कृष्णा मल्होत्रा के साथ हुआ था। कृष्णा मल्होत्रा के भाई ख्याति प्राप्त कलाकार श्री प्रेमनाथ और श्री राजेन्द्र नाथ मल्होत्रा थे। स्वर्गीय राजकपूर के भाई अभिनेता स्वर्गीय शम्मी कपूर ने तैराकी और घुड़सवारी रीवा में ही सीखी थी। इस आडिटोरियम के बन जाने पर विन्ध्य क्षेत्र के कलाकारों को अपनी प्रतिभा निखारने और प्रदर्शित करने का सुव्यवस्थित मंच मिल जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here