रीवा में भी गरिमापूर्वक मना स्थापना दिवस समारोह

भोपाल, नवम्बर 2015/ मध्य प्रदेश का 60वाँ स्थापना दिवस आज रीवा मुख्यालय में गरिमामय ढंग से मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम में प्रदेश के ऊर्जा खनिज एवं जन संपर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने ध्वजारोहण किया।

समारोह में ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रगान हुआ। मंत्री श्री शुक्ल ने मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। उन्होंने उपस्थित जन-समुदाय को प्रदेश की समृद्धि और विकास में सहभागी बनने का संकल्प भी दिलवाया। कार्यक्रम में मध्य प्रदेश गान का गायन हुआ।

इस अवसर पर विद्यालयीन छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियाँ दी। कार्यक्रम में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश देने वाले गीत की प्रस्तुति भी दी। जन-अभियान परिषद द्वारा स्वच्छ भारत मिशन में शहर तथा गाँव को स्वच्छ रखने के प्रति लोगों को जागरूक किये जाने के लिये नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया, जिसे जन-समुदाय ने खूब सराहा।

सूर्य नमस्कार सहित योग की अन्य मुद्राओं का प्रदर्शन किया। वंदेमातरम गायन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

100 लगाओ पुलिस बुलाओ का हुआ शुभारंभ

ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल ने म.प्र. स्थापना दिवस समारोह पर कानून व्यवस्था बनाये रखने व अपराधों पर नियंत्रण के उद्देश्य से पुलिस विभाग द्वारा पुलिस डायल 100 का शुभारंभ किया।

घर- घर कचरा उठाओ अभियान प्रारंभ

श्री शुक्ल ने रीवा शहर को स्वच्छ व पॉलीथीन मुक्त करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन व नगरपालिक निगम के सहयोग से प्रोजेक्ट स्वर्ग समिति द्वारा संचालित घर- घर कचरा उठाओ अभियान का हरी झण्डी दिखाकर शुभारंभ किया।

प्रदर्शनी का अवलोकन

ऊर्जा खनिज एवं जन संपर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने समारोह स्थल में जनसम्पर्क सहित विभिन्न विभाग द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

पुराने बस स्टैण्ड में हुआ स्वच्छता कार्य

ऊर्जा मंत्री सहित जन प्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों व जन समुदाय ने समारोह के बाद पुराने बस स्टैण्ड में स्वच्छता कार्य किया। उपस्थितों ने बस स्टैण्ड परिसर सहित शौचालय की साफ- सफाई भी की।

श्री शुक्ल ने समारोह में खुले में शौच से मुक्त हुई पंचायतें भिटवा, गंगहरा, रमकुडवा, रमनगरी व बसौली नं. 2 के सरपंचों को प्रशस्ति-पत्र दिये। इस अवसर पर रक्तदान करने वाले व्यक्तियों का सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया। हरित क्रांति के आशय से वरगद वृक्ष रोपण हेतु आई डव्ल्यू एमपी के प्रतिनिधियों सहित स्वयंसेवी संगठनों को प्रतीक स्वरूप बरगद के वृक्ष सौंपे गये। उल्लेखनीय है कि जिले में 101 वरगद के वृक्ष रोपे जायेंगे। ऊर्जा मंत्री ने रीवा विधानसभा क्षेत्रान्तर्गत मध्यान्ह भोजन बनाने वाले समूहों को 50 धुआ रहित चूल्हे दिये जाने की बात इस दौरान कही। कार्यक्रम में सांसद जनार्दन मिश्रा, विधायक मनगवां शीला त्यागी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here