रेल के विकास के लिये भरपूर सहायता दे रही है केन्द्र सरकार

270216n12

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि केन्द्र सरकार रेल के विकास के लिये मध्यप्रदेश को भरपूर सहायता दे रही है। उन्होंने कहा कि भिण्ड-लहार-कोंच तक 80 किलोमीटर की लाइन बिछाने के लिये 1600 करोड़ रुपये दिये गये हैं। भिण्ड-इटावा और भिण्ड-लहार-कोंच रेल लाइन से क्षेत्र के आर्थिक विकास की गति तेज होगी। श्री चौहान भिण्ड के रेलवे स्टेशन परिसर पर भिण्ड-इटावा सवारी रेलगाड़ी के शुभारंभ समारोह में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान, इस्पात एवं खनिज मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, रेल राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने भिण्ड-इटावा रेल लाइन पर सवारी गाड़ी को हरी-झण्डी दिखाकर रवाना किया।

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भिण्ड जिले में पॉली-हाउस निर्माण और फलों की खेती शुरू करने के प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि जिले की कनेरा सिंचाई परियोजना को शुरू करने की दिशा में आवश्यक कदम उठाये जायेंगे। इससे क्षेत्र के हर किसान की जमीन को पानी मिलेगा। श्री चौहान ने कहा कि भिण्ड क्षेत्र में नहरों के जरिये उनकी माँग के अनुरूप पानी उपलब्ध करवाने की पहल की गयी है। इससे किसान पंजाब को पीछे छोड़कर उन्नत किस्म की खेती की दिशा में आगे बढ़कर आर्थिक गति हासिल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भिण्ड जिले के नौजवान बहादुरी से देश की सीमाओं पर सुरक्षा की कमान सम्हाल रहे हैं। आगे की पीढ़ी के लिये भिण्ड में सैनिक स्कूल खुलवाया जायेगा।

 

इस्पात एवं खनिज मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि सालों इंतजार के बाद भिण्ड-इटावा रेल सुविधा से जुड़ गया है। क्षेत्र में रेलों की सुविधा के लिये दिनों-दिन तरक्की के द्वार खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहाँ के लोग अब कोलकाता और मुम्बई के सीधे सम्पर्क में आयेंगे।

 

रेल राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने कहा कि सवारी गाड़ी शुरू होने से क्षेत्र के लोग दिल्ली, चैन्नई, हावड़ा से जुड़कर कम दूरी में अपने व्यापार को गति दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि सवारी गाड़ी लाने में क्षेत्रीय सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर-गुना ट्रेक पर विद्युतीकरण का कार्य करवाया जायेगा। श्री सिन्हा ने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा शुरू की गयी कई योजनाओं का अनुसरण देश के अन्य राज्य भी कर रहे हैं।

 

सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लालसिंह आर्य, सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद और विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने भी संबोधित किया। महाप्रबंधक उत्तर-मध्य रेल इलाहाबाद श्री ए.के. सक्सेना ने स्वागत भाषण दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वागतम् लक्ष्मी योजना में नवजात लाड़लियों का स्वागत किया। साथ ही योजनाओं की पुस्तिका का विमोचन किया।

 

मुख्यमंत्री ने दी भिण्ड जिले को अनेक सौगात

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भिण्ड में सैनिक स्कूल खोलने, सुभाष तिराहा से इंदिरा गांधी चौराहे तक सड़क निर्माण, कनेरा सिंचाई परियोजना को प्रारंभ करवाने, शहर में 102 करोड़ की लागत से सीवर लाइन, टेहनगुर-हिलगंवा पुल निर्माण के लिये 45 करोड़, शहरी गरीबों को 27 करोड़ 45 लाख रुपये के मकान देने और 90 करोड़ की लागत से नहरों के सुदृढ़ीकरण की सौगात दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here