लाड़ली लक्ष्मी योजना की लाभान्वितों के माता-पिता का बीमा होगा

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना में लाभांवित बेटियों के माता-पिता का बीमा राज्य सरकार करवायेगी। प्रदेश में 19 नवम्बर 2012 से 12 अक्टूबर 2013 तक बेटियों के बारे में भ्रांतियों को दूर करने का विशेष अभियान चलाया जायेगा। प्रदेश में केवल बेटियों वाले परिवारों को विशेष सुविधाएँ दी जायेंगी। श्री चौहान मुख्यमंत्री निवास में आयोजित कन्या-पूजन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में बेटियों को बचाने का सामूहिक संकल्प दिलाया और सपत्नीक कन्या-पूजन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना में लाभान्वित बेटियों के माता-पिता का तीस हजार रूपये का बीमा राज्य सरकार करवायेगी। प्रदेश में करीब 13 लाख से अधिक बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिलाया जा चुका है। प्रदेश में रानी लक्ष्मी बाई के जन्म-दिन 19 नवम्बर से लेकर श्रीमती विजयाराजे सिंधिया के जन्म-दिन 12 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाया जायेगा। अभियान के अन्तर्गत कन्या भ्रूण हत्या को रोकने और बेटियों के बारे में भ्रांतियों को दूर करने के लिये विशिष्ट कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसके तहत 19 नवम्बर को महिला हिंसा के विरूद्ध सामूहिक प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने के लिये हर शहर में एक प्रमुख मार्ग पर बेटियों की उपस्थिति में कार्यक्रम होगा।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में बेटियों को आत्म-रक्षा के लिये जूडो कराटे का प्रशिक्षण दिया जायेगा। महिला अत्याचारों के विरूद्ध सशक्त कार्रवाई के लिये विशेष अधिवक्ताओं की नियुक्ति की जायेगी। उन्होंने कहा कि बेटियों को सशक्त बनाने की हरसंभव कोशिश की जायेगी। बेटियों के बिना दुनिया चल नहीं सकती, बेटियों को बचाने के लिये समाज को जागृत करना होगा। बेटियों को कमजोर नहीं समझना चाहिये क्योंकि बेटियों ने जीवन के हर क्षेत्र में उलब्धियाँ हासिल की हैं। बेटियाँ बेटों से किसी भी तरह से कम नहीं है।

कार्यक्रम में श्री चौहान और उनकी पत्नी श्रीमती साधनासिंह ने कन्या-पूजन किया। उन्होंने कन्याओं के चरण पखारे। मुख्यमंत्री ने भोपाल के सांई गर्ल्स होस्टल की बहादुर बालिकाओं का सम्मान भी किया। उन्होंने ग्वालियर चंबल संभाग की बेटियों द्वारा लगाई गयी छाया-चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कार्यक्रम में उन्होंने सपत्नीक जवाहर बाल भवन की बालिकाओं के साथ गरबा नृत्य किया। इस मौके पर मुरैना जिले के बामोर की आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने ‘बाँधो मुट्ठी बहना’ नाटक का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में नृत्य नाटिका भी प्रस्तुत की गई। समारोह में गौ-संवर्द्धन बोर्ड के अध्यक्ष शिव चौबे, विधायक विश्वास सारंग, मुख्य सचिव आर.परशुराम, पुलिस महानिदेशक नंदन दुबे सहित बड़ी संख्या में प्रदेश के विभिन्न अंचलों से आयी बालिकाएँ उपस्थित थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here