वार्षिक योग पंचांग घोषित

भोपाल, अप्रैल 2015/  राज्य शासन ने इस साल शिक्षकों को योग का प्रशिक्षण देने के लिये वार्षिक योग पंचांग घोषित कर दिया है। भोपाल के राज्य-स्तरीय शासकीय योग प्रशिक्षण केन्द्र में कार्यक्रम कर शिक्षक/योग प्रभारी/अधिकारी/प्राचार्य को प्रशिक्षित किया जाता है। राज्य सरकार द्वारा घोषित योग नीति-2007 में योग शिक्षा को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। योग नीति के अनुसार प्रत्येक विद्यालय के कम से कम एक शिक्षक/प्राचार्य को योग में प्रशिक्षित किया जाता है।

वार्षिक योग पंचांग 2015-16 के अनुसार प्रत्येक संभाग से 50 शिक्षक का चयन किया जाता है। चुने हुए शिक्षकों की सूची प्रशिक्षण शुरू होने के 15 दिन पहले शासकीय योग प्रशिक्षण केन्द्र को भेजी जाती है।

इस वर्ष योग पंचांग निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एक से 30 मई तक इंदौर संभाग के इंदौर, धार, अलीराजपुर, खण्डवा, बुरहानपुर, खरगोन और बड़वानी जिले के कक्षा एक से बारहवीं के शिक्षक एवं खेल शिक्षक भाग लेंगे। एक से 30 जून के तीस दिवसीय प्रशिक्षण में उज्जैन संभाग के उज्जैन, शाजापुर, देवास, नीमच, मंदसौर, रतलाम और आगर-मालवा के शिक्षक शामिल होंगे। एक से 10 जुलाई तक इंदौर एवं उज्जैन संभाग के 50 विभागीय अधिकारी और उ.मा.वि. एवं हाई स्कूल के प्राचार्य योग प्रशिक्षण लेंगे। जबलपुर संभाग के 13 जुलाई से 11 अगस्त और 17 अगस्त से 15 सितम्बर तक सागर संभाग के जिलों के शिक्षक और खेल शिक्षक योग प्रशिक्षण लेंगे। इसी तरह 17 सितम्बर से 26 सितम्बर तक जबलपुर और सागर संभाग के पचास विभागीय अधिकारी एवं उ.मा.वि. तथा हाई स्कूल के प्राचार्य योग सीखेंगे।

ग्वालियर संभाग के जिलों के शिक्षकों के लिये तीस दिवसीय प्रशिक्षण 29 सितम्बर से 28 अक्टूबर और शहडोल संभाग के लिये 30 अक्टूबर से 28 नवम्बर तक होगा। इन दोनों संभाग के अधिकारियों और हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्यों का प्रशिक्षण 30 नवम्बर से 9 दिसम्बर तक होगा। भोपाल संभाग के शिक्षकों का प्रशिक्षण 14 दिसम्बर से 13 जनवरी, 2016 तक होगा। रीवा संभाग के शिक्षक 18 जनवरी से 26 फरवरी तक प्रशिक्षण लेंगे। भोपाल एवं रीवा संभाग के अधिकारी और प्राचार्यों का प्रशिक्षण 18 से 27 फरवरी 2016 के दौरान होगा।

इंदौर, उज्जैन, सागर एवं भोपाल संभाग के 25 जिले के कक्षा एक से बारहवीं में अध्यापन कार्य करवाने वाले पूर्व से योग प्रशिक्षित शिक्षक एवं जिला योग प्रभारी को 15 दिन का उच्च-स्तरीय प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह प्रशिक्षण एक से 15 मार्च 2016 तक होगा। इसी क्रम में जबलपुर, ग्वालियर, शहडोल, नर्मदापुरम् एवं रीवा संभाग के 26 जिले में बारहवीं कक्षा तक पढ़ाने वाले पूर्व योग प्रशिक्षित शिक्षकों और जिला योग प्रभारी को 17 से 31 मार्च तक योग प्रशिक्षण दिया जायेगा। योग प्रशिक्षित सभी 700 शिक्षक को 10-दिवसीय कम्प्यूटर प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। इन्हीं शिक्षकों की स्वैच्छिक आधार पर 6-दिवसीय हेप्पीनेस प्रोग्राम में सहभागिता होगी। प्रशिक्षण केन्द्र में आम लोगों के लिये 15-दिवसीय सशुल्क योग कक्षाएँ भी लगेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here