विकास का लाभ गरीबों तक पहुँचाएंगे: शिवराज

मुरैना, अप्रैल 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विकास का लाभ गरीबों तक पहुँचाने के साथ ही मध्यप्रदेश को अग्रणी राज्य की श्रेणी में लाने के लिये राज्य सरकार कृत-संकल्पित है। श्री चौहान मुरैना जिले के जौरा तहसील मुख्यालय पर किसान-सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर की माँग पर जौरा नगर और 32 ग्राम की पेयजल व्यवस्था के लिये 18 करोड़, जौरा नगर के विकास के लिये एक करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत करने और जौरा महाविद्यालय में विज्ञान एवं वाणिज्य की कक्षाएँ प्रारंभ करने की घोषणा की। उन्होंने जौरा क्षेत्र में 43 करोड़ 47 लाख की लागत से बनाये जाने वाले 6 पुल का शिलान्यास भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिये 9 वर्ष के प्रयासों के बेहतर परिणाम प्राप्त हो रहे हैं। आज प्रदेश की सामान्य विकास दर 12 तथा कृषि विकास दर 18 प्रतिशत दर्ज की गई है। गत 9 वर्ष में प्रदेश में 90 हजार किलोमीटर सड़कें बनायी गईं। खेती को फायदे का धंधा बनाने के लिये सिंचाई सुविधाओं का विस्तार किया गया। अब प्रदेश का कृषि रकबा 7 लाख से बढ़कर 24 लाख हेक्टेयर हो गया है। प्रदेश के 12 जिले में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। जून माह तक मुरैना जिले में भी 24 घंटे विद्युत सप्लाई प्रारंभ कर दी जायेगी।

सम्मेलन में ऊर्जा और खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल, सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर सहित अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here