विदेशी निवेशकों से मुख्यमंत्री की वन-टू-वन चर्चा

इंदौर अक्‍टूबर 2012/ ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का पहला दिन जहाँ सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के लिये अत्यंत उत्साहजनक रहा वहीं मध्यप्रदेश में निवेश की इच्छुक विदेशी कंपनियों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से वन-टू-वन मुलाकात कर अपने प्रस्तावों पर चर्चा की।

कनाडा के कांसुलेट जनरल निकोलस लीपेज के नेतृत्व में कनाडा के उद्योगपतियों और निवेशकों के प्रतिनिधि-मंडल ने श्री चौहान से भेंट की और विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की रूचि दिखाई।

कनाडा के निवेशकों ने स्वास्थ्य, खाद्य प्र-संस्करण और संस्कृति सहित अधोसंरचना निर्माण और खनन क्षेत्र में भी निवेश की विशेष की रूचि दिखाई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन क्षेत्रों में निवेश की व्यापक संभावनाएँ हैं। साथ ही निवेश मित्र नीतियों से प्रदेश में औद्यागिक विकास का अनुकूल वातावरण बना है।

ओमान की हसन जुमा बेकर ट्रेडिंग और कांट्रेक्टिंग कंपनी ने अधोसंरचना निर्माण के क्षेत्र सहित स्वास्थ्य और होटल इंडस्ट्री में निवेश की इच्छा व्यक्त की।

कंपनी के वरिष्ठ निदेशक कृष्णा कुमार ने बताया कि ओमान में उद्योगों के लिये शासन द्वारा अधोसंरचना का निर्माण किया जाता है। उनकी कंपनी को इस क्षेत्र में कार्य करने का तीन दशकों से ज्यादा का अनुभव है। श्री कुमार ने जल प्रदाय क्षेत्र में कंपनी के वृहद अनुभव की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अधोसंरचना निर्माण में निवेश का स्वागत है। पूरी पारदर्शिता के साथ इसमें निवेश आमंत्रित किया जा रहा है। सड़कों का निर्माण भी सार्वजनिक-निजी सहयोग से हो रहा है। इसमें कोई भी कंपनी भागीदारी कर सकती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 27 नये औद्योगिक क्षेत्र विकसित किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य, अधोसंरचना एवं होटल निर्माण में तत्काल निवेश किया जा सकता है। इस संबंध में राज्य सरकार की उपयुक्त नीतियाँ हैं। खनन के क्षेत्र में पारदर्शी प्रक्रिया के तहत भागीदारी की जा सकती है।

ओमान कंपनी के प्रतिनिधि-मंडल ने राज्य सरकार की नीतियों और निवेश के लिये उत्साहजनक वातावरण तैयार करने के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की वैश्विक छवि है और मध्यप्रदेश में सुशासन के लिये किये गये नवाचारों की विश्व मंच पर चर्चा हो रही है। उन्होंने कहा कि ओमान एक छोटा देश है। वहाँ भी मध्यप्रदेश के सुशासन की चर्चा हो रही है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वे अपने को जनसेवक मानकर प्रदेशवासियों और प्रदेश के विकास के लिये प्रतिबद्ध है।

क्यूबेक प्रतिनिधि-मंडल का नेतृत्व कर रहे निकोतलस ब्रोडयूर बनर्जी ने निवेशकों के स्वागत और व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here