व्यापमं गांवों में लगाएगा 1000 नये कियोस्क

भोपाल, अप्रैल 2015/ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) आवेदकों की सुविधा के लिये ग्रामीण क्षेत्र में 1000 नये कियोस्क स्थापित करेगा। तकनीकी एवं उच्च शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा है कि इससे आवेदकों को स्थानीय स्तर पर विभिन्न परीक्षाओं के फार्म भरने की सुविधा मिलेगी। साथ ही अन्य योजनाओं के संबंध में जानकारी भी कियोस्क से मिल सकेगी। वर्तमान में 6520 कियोस्क है। इसमें से 3535 शहर में और 2985 ग्रामीण क्षेत्र में हैं।

व्यापमं के अध्यक्ष एम.एम. उपाध्याय ने जानकारी दी कि कियोस्क की स्थापना में 60 हजार रुपये की लागत आती है। यह राशि व्यापमं द्वारा दो किस्त में अनुदान के रूप में दी जायेगी। प्रथम किस्त 35 हजार रुपये की होगी। दूसरी किस्त 25 हजार रुपये कियोस्क के 6 महीने तक सफल संचालन के बाद दी जायेगी। श्री उपाध्याय ने बताया कि कियोस्क उन क्षेत्रों में स्थापित होंगे जहाँ ऑनलाइन फार्म भरने की पर्याप्त सुविधा नहीं है। ऐसे क्षेत्र मुख्यत: आदिवासी बहुल और पिछड़े ग्रामीण अंचल हैं। इसके माध्यम से 1000 ग्रामीण युवकों को रोजगार भी मिलेगा।

जिला-स्तर पर कियोस्क हितग्राहियों का चयन कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा किया जायेगा। इसमें कुल लागत 6 करोड़ रुपये आयेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here