श्री लाजपत आहूजा को डॉ. राजेन्द्र कुमार सम्मान

भोपाल, सितम्बर  2014/ अपने ही लोगों के बीच सम्मानित होने पर खुशी बढ़ जाती है। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने यह बात डॉ. राजेन्द्र कुमार स्मृति सम्मान-2014 समारोह में कही। श्री गुप्ता ने संचालक जनसंपर्क श्री लाजपत आहूजा को डॉ. राजेन्द्र कुमार जनसंपर्क सम्मान-2013 से सम्मानित किया। उन्होंने श्रीराम ताम्रकर की अनुपस्थिति में उनके पुत्र समय ताम्रकर को डॉ. राजेन्द्र कुमार विजुअल ऑर्ट अवार्ड-2013 से सम्मानित किया। श्री आहूजा व श्री ताम्रकर को शॉल-श्रीफल, प्रशस्ति-पत्र और वाग्देवी की प्रतिमा प्रदान की गई।

श्री गुप्ता ने कहा कि यह प्रशंसनीय है कि डॉ. राजेन्द्र कुमार जनसंपर्क एवं पत्रकारिता संस्थान द्वारा शुरू की गयी पुरस्कारों की श्रंखला आज भी जारी है। पुरस्कार एवं सम्मान से और बेहतर काम करने की प्रेरणा मिलती है। वरिष्ठ पत्रकार मदन मोहन जोशी ने कहा कि श्री आहूजा में कुशल प्रशासक और जनसम्पर्ककर्मी के सभी गुण मौजूद हैं। श्री आहूजा को विभिन्न धाराओं के सूत्रों को एकसाथ पिरोने में महारत हासिल है। वरिष्ठ पत्रकार महेश श्रीवास्तव ने कहा कि डॉ. राजेन्द्र कुमार ने जनसंपर्क और पत्रकारिता के बीच जो मधुर और सहज संबंध कायम किये थे, उसे श्री आहूजा ने आगे बढ़ाया है। वे अपने पद की जिम्मेदारी बड़ी विनम्रता के साथ निभा रहे हैं। श्री श्रीवास्तव ने श्री ताम्रकर की फिल्म लेखन शैली की भी सराहना की।

श्री लाजपत आहूजा ने कहा कि जनसंपर्क का कार्य दिखने में सरल लेकिन वास्तव में बहुत जटिल है। वह अपने पूर्व अधिकारियों द्वारा बनाई गई श्रेष्ठ परम्पराओं का अनुसरण कर रहे हैं। श्री आहूजा ने संस्थान से जनसंपर्क के पूर्व अधिकारी स्व. के.डी. झा की स्मृति में एक पुरस्कार स्थापित करने की अपेक्षा की।

वरिष्ठ पत्रकार विनोद तिवारी ने संस्थान की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। संस्थान के अध्यक्ष संजय खोचे ने आभार व्यक्त किया। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार गिरजाशंकर और विजय दत्त श्रीधर सहित अन्य पत्रकार उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here