संत रविदास आश्रम में भव्य मंदिर बनेगा

CM Maihar 3

भोपाल, फरवरी 2016/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना जिले के मैहर में संत रविदास जयंती महाकुंभ पर संत रविदास आश्रम में पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री ने स्वामी परमेश्वर प्रकाश महाराज के समाधि-स्थल पर भी श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। मुख्यमंत्री ने कहा कि संत रविदास आश्रम में भव्य मंदिर, सामुदायिक भवन और आश्रय-स्थल बनेगा। उन्होंने कहा कि मैहर में हर वर्ष संत रविदास महाकुंभ होगा।

इस अवसर पर वन मंत्री डॉ. गौरी शंकर शेजवार, राजस्व मंत्री श्री रामपाल सिंह, सांसद एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री नंदकुमार सिंह चौहान, सांसद गणेश सिंह, मैहर विधायक श्री नारायण त्रिपाठी, संतगण एवं अनुयायी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संत रविदास को प्रणाम कर अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ। उन्होंने कहा कि संत रविदास ने समाज को शिक्षा दी कि सभी वर्ग के लोग समान हैं न कोई बड़ा है न कोई छोटा। न कोई ऊँचा है और न नीचा। जो भी व्यक्ति आश्रम में आता है वह अपने आप को धन्य समझता है। श्री चौहान ने कहा कि संत रविदास चमत्कारी संत थे एक बार मित्र से शाम को मिलने का वादा था लेकिन उसकी सुबह मृत्यु हो गयी। जैसे ही मृत्यु की घटना मालूम हुई उन्होंने अपने मित्र से कहा क्यों सो रहा है, चल उठ और वह मित्र जीवित हो गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रसिद्ध कृष्ण भक्त मीराबाई के गुरू संत रविदास ही थे। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों का जीवन-स्तर उठाने के लिये शासकीय हितग्राही मूलक योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन किया जायेगा। इससे पहले मुख्यमंत्री श्री चौहान ने माँ शारदा देवी मंदिर में पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here