सरकारी अस्पताल में केंसर उपचार सुविधा

भोपाल, फरवरी 2015/ चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत सभी चिकित्सा महाविद्यालय केंसर जाँच और चिकित्सा का कार्य कर रहे हैं। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने भी प्रदेश के सभी जिला अस्पताल में केंसर रोग के उपचार व्यवस्था की है। इसके लिए चिकित्सकों को प्रशिक्षित भी किया गया है। गाँधी चिकित्सा महाविद्यालय भोपाल में गत माह रेडियोथेरेपी विभाग ने 2015 रोगी का कोबाल्ट मशीन-60 के माध्यम से उपचार किया।

गाँधी चिकित्सा महाविद्यालय के अधिष्ठाता श्री बी. पी. दुबे ने बताया कि गत माह हमीदिया अस्पताल सहित जी. एम. सी. से संबद्ध अस्पताल में 44 हजार 137 रोगी ओपीडी में आए।

इस अवधि में 5909 रोगी भर्ती हुए। कुल 6,654 छोटे-बड़े ऑपरेशन भी किए गए। सर्वाधिक 4089 ओपीडी रोगी आर्थोपेडिक्स विभाग में और सबसे ज्यादा आंतरिक रोगी 1630 प्रसूति विभाग में और 935 नाक -कान-गला विभाग में आए।

गाँधी मेडिकल कॉलेज में आलोच्य अवधि में 797 यूनिट रक्त ब्लड – केम्प के माध्यम से एकत्र किया गया। कुल 461 यूनिट रक्त रिप्लेसमेंट के माध्यम से एकत्र हुआ। स्वैच्छिक रक्तदान को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। मेडिकल कॉलेज की मोबाइल वेन के माध्यम से सार्वजनिक स्थानों पर शिविर लगाकर नागरिकों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here