साइंस, कॉमर्स और ऑर्टस के साथ खुलेंगे कॉलेज

भोपाल, फरवरी 2016/ अब जो भी नये कॉलेज खुलेंगे, उनमें साइंस, कॉमर्स और ऑर्टस विषय एक साथ शुरू किये जायेंगे। आई.टी.आई. और पॉलीटेक्निक कॉलेजों में टूरिज्म के विभिन्न पहलू पर प्रशिक्षण दिया जायेगा। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने यह निर्देश विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिये।

श्री गुप्ता ने कहा कि 10 जिले, जहाँ पर कन्या महाविद्यालय नहीं हैं, में कॉलेज के साथ ही छात्रावास और पुस्तकालय खोलने का भी प्रस्ताव बनायें। शासकीय एवं निजी कन्या छात्रावासों की जानकारी स्थानीय पुलिस थाने को दें। उन्होंने कहा कि छात्राओं को मिलने वाला आवागमन भत्ता 5 से बढ़ाकर 10 रुपये प्रतिदिन करें। छात्राओं को घर से कॉलेज आने के लिये यह भत्ता दिया जाता है। कॉलेज में लगने वाले कॅरियर मेले में प्रभारी मंत्री, विधायक और जन-प्रतिनिधि तथा पत्रकारों को भी बुलाया जाये।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि जबलपुर में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी खोलने का प्रस्ताव शीघ्र बनायें। यह यूनिवर्सिटी भोपाल की लॉ यूनिवर्सिटी की तर्ज पर बनेगी।

उच्च शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने जाँच में लापरवाही पर संजय गांधी स्मृति शासकीय महाविद्यालय सीधी के प्राचार्य पी.एस. तिवारी को निलंबित करने के निर्देश दिये। उन्होंने शासकीय महाविद्यालय बैढ़न के सहायक प्राध्यापक अविनाश चन्द्र शुक्ला को भी निलंबित करने के निर्देश दिये। प्राचार्य ने सहायक प्राध्यापक शुक्ला की जाँच की थी।

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने अनसर्विस्ड 28 विकासखण्ड में नये आई.टी.आई. शुरू करने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि भोपाल में 10 हजार विद्यार्थी की क्षमता का विश्व-स्तरीय आई.टी.आई. स्थापित करने की कार्यवाही शीघ्र की जाये। संभाग-स्तर के आई.टी.आई. राष्ट्र-स्तरीय होंगे। श्री गुप्ता ने एस.डी.सी. का निरीक्षण करवाने का निर्देश दिया। कहा कि आई.टी.आई. भवन के साथ अधिकारी-कर्मचारी आवास भी बनवायें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here