सामाजिक योगदान के लिए लईक अहमद सम्मानित

भोपाल, दिसम्बर 2015/ गृह एवं जेल मंत्री बाबूलाल गौर ने वार्ड 73 नारायण नगर के लईक अहमद को सम्मानित किया। वार्ड 73 के भ्रमण के दौरान नागरिकों ने बताया कि नारायण नगर कॉलोनी में मंदिर के लिए जमीन नहीं होने पर श्री लईक अहमद ने निजी 800 वर्गफुट का भू-खण्ड मंदिर के लिए दान कर दिया। मंदिर पर कलश भी उनके द्वारा रखवाया गया।

श्री गौर ने मौके पर मौजूद श्री लईक अहमद को पुष्पहार पहनाकर सम्मानित किया। श्री अहमद ने बताया कि उनके पास दो भू-खण्ड है। एक मंदिर को दान कर दिया दूसरे पर वह मकान बना रहे हैं। उनका मानना है कि मंदिर-मस्जिद के लिये दान करने, सेवा करने में उन्हें आनंद आता है।

श्री गौर ने भानपुर डम्पिंग खन्ती केपिंग को जल्दी पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कचरे में कभी-भी आग लगने और प्रदूषण की जटिल समस्या से स्थानीय नागरिक परेशान है। इस क्षेत्र में स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल और कई कालोनियाँ हैं। नगर निगम द्वारा कचरा डम्पिंग के लिये 60 एकड़ भूमि चिन्हित कर वहाँ की आबादी को शिफ्ट कर दिया गया है और वैज्ञानिक ढंग से डम्पिंग प्रणाली बनाई जा रही है। भानपुर खन्ती डम्पिंग की केपिंग इस ढंग से की जायेगी कि प्रदूषण की समस्या नहीं रहेगी। कचरे से निकलने वाली मीथेन गैस का डिस्पोजल और कचरा प्रबंधन कर इससे ऊर्जा उत्पादन भी किया जायेगा। इस पूरी प्रक्रिया पर केपिंग और नये स्थान को बनाने पर 300 करोड़ खर्च किये जायेंगे। कार्य को 18 माह में पूरा कर लिया जायेगा।

श्री गौर ने चंदन नगर की 80 फीट रोड को जोड़ने वाली सड़क को जल्दी बनाने के लिए कहा। उन्होंने कुटीर नगर, भँवर नगर, जे.के. नगर, प्रताप नगर, शिव नगर फेस-2 एवं फेस-3 का भ्रमण कर सड़क निर्माण और साफ-सफाई, नाली निर्माण के लिए कहा। पार्षद सुश्री तुलसा वर्मा, श्री लीला किशन माली, श्रीमती आशा जैन मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here