सिंगापुर में प्रशिक्षण लेंगे राप्रसे अधिकारी

भोपाल। राज्य शासन ने मध्यप्रदेश प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों में नई भूमिका के अनुरूप दृष्टिकोण एवं क्षमता विकसित करने के लिए ‘मिड कैरियर’ प्रशिक्षण प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस प्रशिक्षण की अवधि 5 सप्ताह की होगी। आर.सी.व्ही.पी. नरोन्हा प्रशासन अकादमी भोपाल के माध्यम से मिड कैरियर प्रशिक्षण देने के लिए शासन ने चालू माली साल के बजट में 85 लाख की राशि का प्रावधान किया है।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश राज्य प्रशासनिक सेवा में चयनित अधिकारियों को प्रारंभ में प्रशासन अकादमी में आधारभूत एवं परिचयात्मक प्रशिक्षण दिया जाता है। अधिकारियों की 8-10 वर्ष की सेवा के बाद इनके प्रशासकीय दायित्वों में परिवर्तन हो जाता है। नई पद-स्थापना के यह दायित्व पूर्व के दायित्वों से सर्वथा भिन्न होते हैं। इन्हीं नये दायित्वों के अनुरूप राप्रसे के अधिकारियों के दृष्टिकोण एवं क्षमता को विकसित करने के लिए शासन द्वारा मिड कैरियर प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा रही है।

राप्रसे के अधिकारियों के लिए प्रशासन अकादमी द्वारा प्रारंभ किए जा रहे 5 सप्ताह के इस प्रशिक्षण में एक सप्ताह का विदेश प्रशिक्षण भी शामिल किया गया है। इस संबंध में नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के ली क्वान यू स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी से सहमति बनी है।

इस वर्ष राप्रसे के नामांकित 30 अधिकारियों को 17 दिसम्बर 2012 से 18 जनवरी 2013 तक मिड कैरियर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस पाँच सप्ताह के प्रशिक्षण में एक सप्ताह का सिंगापुर में विदेश प्रशिक्षण तथा आई.आई.एम. इंदौर एवं भोपाल अकादमी में प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ ही गुजरात राज्य का अध्ययन भ्रमण भी करवाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here