सिंहस्थ में बाहर से आने वाले कर्मियों की 126 भवन में होगी आवास व्यवस्था

simhasthaउज्जैन में 22 अप्रैल से 21 मई तक होने वाले सिंहस्थ में जिन शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगेगी, उनकी आवास व्यवस्था 126 भवन में की जायेगी। इन भवनों की दुरुस्ती का काम तेजी से करवाया जा रहा है। इन भवनों में सभी मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध रहेंगी।

सिंहस्थ में ड्यूटी के लिये 26 सरकारी विभाग का अमला उज्जैन पहुँचेगा। इन विभाग के सरकारी अमले को उज्जैन शहर के विभिन्न स्कूल, कॉलेज भवनों में ठहराये जाने की व्यवस्था रहेगी।

पुलिस ट्रेनिंग सेंटर का काम पूरा

उज्जैन शहर को 48 करोड़ 17 लाख लागत के सर्व-सुविधायुक्त पुलिस ट्रेनिंग सेंटर की सौगात मिली है। मक्सी रोड पर 55 एकड़ क्षेत्र में फैले इस सेंटर में 960 प्रशिक्षणार्थी की आवासीय सुविधा के लिये 2 हॉस्टल भी तैयार किये गये हैं। पुलिस ट्रेनिंग सेंटर मध्यप्रदेश पुलिस हाउसिंग बोर्ड ने तैयार किया है। पुलिस ट्रेनिंग सेंटर परिसर में कांक्रीट सड़क और पानी की टंकी का कार्य भी पूरा हो चुका है। पुलिस ट्रेनिंग सेंटर के बनने पर लगभग 1000 पुलिसकर्मी को प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी। खास बात यह रहेगी कि सिंहस्थ-2016 में ड्यूटी पर आने वाले पुलिस बल को भी इसी परिसर में आवासीय सुविधा उपलब्ध करवायी जायेगी। पुलिस ट्रेनिंग सेंटर के प्रशासकीय भवन में 17 प्रशिक्षण कक्ष बनाये गये हैं।

मेला क्षेत्र में होंगे संजीवनी केन्द्र

सिंहस्थ-2016 के दौरान वन विभाग द्वारा संजीवनी विक्रय-केन्द्र संचालित किये जायेंगे। वर्तमान में वन विभाग द्वारा महाकाल जोन में एक संजीवनी केन्द्र संचालित किया जा रहा है। मेला क्षेत्र के शेष 5 जोन में भी एक-एक संजीवनी केन्द्र स्थापित किया जायेगा। वन विभाग द्वारा पवित्र क्षिप्रा नदी के किनारे भूमि कटाव रोकने के लिये सौंदर्यीकरण का कार्य दिसम्बर, 2015 से शुरू किया गया है। इस पर विभाग एक करोड़ की राशि व्यय कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here