सी.एम. हेल्प लाइन से सुलझे 65 हजार मामले

भोपाल, सितम्बर 2014/ सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री लालसिंह आर्य ने सी.एम. हेल्प लाइन की कार्यपद्धति और शिकायतों के निराकरण कार्य का जायजा लिया। हेल्प लाइन -181 कॉल सेंटर में दर्ज हो रही शिकायतों की विस्तार से जानकारी प्राप्त की। कुछ कलेक्टर्स और आवेदकों से फोन पर बात भी की। मंत्री को बताया गया कि अब तक लगभग 65 हजार जन-शिकायत का निराकरण किया जा चुका है।

श्री आर्य ने इंदौर के जतिन और पलक मीना के जाति प्रमाण-पत्र के संबंध में जानकारी प्राप्त की। यह प्रमाण-पत्र आवेदक को बैतूल से बनकर प्राप्त होगा। आवश्यक जाँच के पश्चात प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा। राज्य मंत्री ने सीहोर जिले के ग्राम मुसकुरा के पाल वर्मा से सीधी बात की। आवेदक ने बताया कि उन्हें पहले तहसील कार्यालय के कई चक्कर लगाने पड़े थे। सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज करवाने के बाद जाति प्रमाण-पत्र कुछ ही दिन में प्राप्त हो गया।

सी.एम. हेल्प लाइन जनता की शिकायतों को हल करने की दिशा में मध्यप्रदेश सरकार का ऐतिहासिक प्रयास है। प्रात: 7 से रात्रि 11 बजे तक कॉल सेंटर निरंतर कार्य करता है। एक साथ 200 कॉल रिसीव करने की व्यवस्था की गई है। नागरिकों द्वारा दर्ज की गई शिकायतों की रिकार्डिंग भी कॉल सेंटर में संधारित की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here