स्वाइन फ्लू उपचार की बेहतर व्यवस्थाएँ

भोपाल, फरवरी 2015/ देश में स्वाइन फ्लू के प्रकोप से निपटने में यूं तो सभी राज्य प्रयासरत हैं लेकिन बड़े राज्यों में मध्यप्रदेश के प्रयास अधिक कारगर सिद्ध हो रहे हैं। प्रदेश में गत 24 घंटे में 1 मृत्यु हुई है। प्रदेश में 345 लोग उपचार के बाद पूरी तरह स्वस्‍थ हो गए हैं। मध्यप्रदेश में जनता को जागरूक करने के प्रयासों के फलस्वरूप प्रतिदिन लगभग 90 हजार रोगी अस्पताल पहुँचकर जरूरी जाँच करवा रहे हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर राज्य में स्वाइन फ्लू नियंत्रण राज्य समन्वय समिति गठित की गई है। गत दो सप्ताह से समिति की प्रतिदिन बैठक भी हो रही है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य प्रवीर कृष्ण की अध्यक्षता में हुई समिति की बैठक में जानकारी दी गई कि राज्य के अस्पतालों में कुल 181 स्वाइन फ्लू पॉजिटिव रोगियों का उपचार चल रहा है।

मध्यप्रदेश में सभी जन-संचार माध्यमों से स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए शीघ्र अस्पताल पहुँचने और अन्य उपायों को प्रचारित करने में सहयोग मिल रहा है। सरकारी और सामाजिक स्तर पर चिकित्सक और संबंधित स्टाफ लोगों को समझाइश देकर रोग नियंत्रण में सहभागी बना है। जहाँ पूर्व में 178 केंद्र स्क्रीनिंग कर रहे थे वहीं अब इनका विस्तार 545 केन्द्र तक हो गया है। पर्याप्त दवाएँ मुहैया करवाई गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here