स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए कॉल-सेंटर

भोपाल, फरवरी 2015/ राजधानी के पाँच अस्पताल में स्वाइन फ्लू से बचाव एवं उपचार के लिये आइसोलेशन वार्ड और कॉल-सेंटर बनाये गए हैं।  इनमें जय प्रकाश अस्पताल, काटजू अस्पताल, जवाहरलाल नेहरू (डीआईजी बंगला), हमीदिया और सिविल अस्पताल बैरागढ़ शामिल है।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने आम जन को बीमारी के कारण, लक्षण और उपचार संबंधी व्यवस्थाओं की जानकारी देने के इंतजाम किये हैं। स्थिति पर निगरानी और जाँच, उपचार सुनिश्चित करने के लिये दल बनाये गये हैं। सभी जिलों में स्वाइन फ्लू नियंत्रण गतिविधियों की जानकारी के लिये जे.पी. अस्पताल में 24×7 कंट्रोल-रूम बनाया गया है। कंट्रोल-रूम के नम्बर 0755-2551291, 2551293 और मोबाइल नम्बर 9425167877 हैं।

स्वाइन फ्लू से बचाव के उपाय के बारे में कहा गया है कि बच्चों को यदि सर्दी, जुकाम, खाँसी है, तो स्कूल न भेजें, किसी से हाथ न मिलायें, गले न मिलें, सार्वजनिक स्थानों पर थूके नहीं, जिन लोगों को श्वसन तंत्र की बीमारी हो, उनके पास न जायें, अपनी आँख, नाक, मुँह को हाथ न लगायें, जिससे वायरस फैलते हैं। खाँसी, छींक आने पर मुँह और नाक को रुमाल से ढँक लें। छींकने-खाँसने और बाहर से आने के बाद हाथ साबुन से धोये। घर के पास स्वच्छता रखें। मरीज को मास्क लगायें और खुद भी उपयोग करें। स्वाईन फ्लू परीक्षण एवं गुणवत्तापूर्ण उपचार के लिये शासकीय अस्पतालों से सम्पर्क करने की अपील की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here