स्‍वतंत्रता दिवस पर आगर बना 51 वां जिला

भोपाल, अगस्‍त 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में पिछले 10 वर्ष में तीव्र गति से विकास हुआ है तथा आज प्रदेश भारत के अग्रणी राज्यों की पंक्ति में खड़ा है। आने वाले 5 वर्ष में प्रदेश को दुनिया के अग्रणी राज्यों की श्रेणी में लाना है। इसके लिए आप सबके आशीर्वाद एवं सहयोग की आवश्यकता है। श्री चौहान ने कहा कि वो ही राज्य तरक्की कर सकता है जिसकी जनता सरकार को पूरा सहयोग करती हो तथा विकास में अपनी भागीदारी निभाती हो। श्री चौहान शाजापुर जिले के आगर में प्रदेश के 51वें जिले आगर-मालवा के नक्शे का अनावरण कर जिले का विधिवत शुभारंभ कर जन समुदाय को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की कथनी और करनी में अंतर नहीं है। सरकार ने जनता से जो-जो वादे किए सब निभाए हैं। आगर को जिला बनाया जाना भी उन वादों को पूरा करने की कड़ी में है, जिसे आज पूरा कर सरकार ने आगर क्षेत्र के इतिहास में विकास के नए आयाम जोड़ दिए हैं। थोड़े समय में ही इस जिले को प्रदेश के अग्रणी जिलों की कतार में लाकर खड़ा कर दिया जाएगा।

प्रभारी मंत्री से कहा अच्छा कार्य करें

मुख्यमंत्री ने बताया कि नवगठित जिले के लिए प्रभारी मंत्री, कलेक्टर, एसपी, एवं अन्य अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। कुछ ही समय में अन्य अधिकारी एवं सभी शासकीय कार्यालय यहाँ स्थापित हो जायेंगे। उन्होंने नवगठित जिले के प्रभारी मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा, कलेक्टर डीडी अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक परिहार को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि वे जिले में अच्छा कार्य करें तथा इसे प्रदेश का अग्रणी जिला बनाने में कोई कोर कसर न छोड़ें।

जिले में दो विधान सभा और चार तहसील

कमिश्नर उज्जैन अरूण पाण्डेय ने बताया कि नवगठित जिले में दो विधानसभा क्षेत्र – आगर एवं सुसनेर तथा चार तहसील आगर, सुसनेर, नलखेड़ा एवं बड़ौद होगी। इसमें दो अनुविभाग आगर एवं सुसनेर होंगे। जिले की जनसंख्या 2 लाख 79 हजार होगी तथा आगर नगर की जनसंख्या लगभग 50 हजार है। नवगठित जिले में 6 पुलिस थाने, 141 पटवारी हल्के तथा 503 गाँव होंगे। जिले की परिधि 60 से 70 कि.मी. तक होगी। उन्होंने बताया कि वर्ष 1867 से 1904 तक आगर जिला था। जिले में प्रशासनिक संकुल बनाए जाने के लिए आगर-बड़ौद रोड पर 100 बीघा भूमि आरक्षित कर दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here