सड़क निर्माण पर तकनीकी कुंभ इंदौर में

भोपाल, दिसम्बर 2015/ यात्रियों और वाहनों के लिए सड़कों को अधिक सुरक्षित और बेहतर बनाने तथा सड़क निर्माण प्रक्रिया को पर्यावरण संरक्षण के मापदंडों के अनुरूप विकसित करने पर विचार-विमर्श के लिए चार दिवसीय तकनीकी कुंभ इंदौर में 19 दिसंबर से आरंभ हो रहा है। भारतीय सड़क कांग्रेस के 76 वें अधिवेशन का शुभारंभ लोक सभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन करेंगी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी अध्यक्षता करेंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान विशिष्ट अतिथि होंगे।

अधिवेशन में सड़क तथा ब्रिज निर्माण के क्षेत्र में कार्यरत लगभग 2000 इंजीनियर, शोधकर्त्ता, सलाहकार तथा वैज्ञानिक भाग लेंगे। ब्रिलियेंट कन्वेंशन्स सेंटर में 19 से 22 दिसंबर तक होने वाले इस कार्यक्रम में आधुनिक मशीनों और तकनीकी प्रक्रियाओं पर प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी। सिंहस्थ-2016 के मद्देनजर अधिवेशन स्थल पर सिंहस्थ तथा प्रदेश के पर्यटन पर प्रदर्शनी भी लगाई गई है।

अधिवेशन में सड़कों तथा पुलों के डिजाइन, ऑपरेशन एवं निर्माण में प्रचलित मापदंडों में नवीनतम शोध के अनुसार पुनरीक्षण तथा नए कोड्स का निर्धारण किया जाएगा। ग्लोबल वार्मिंग के चलते पर्यावरण संरक्षण के मापदंडों के अनुसार निर्माण तकनीक के मानक निर्धारित करने और निर्माण सामग्री के तार्किक उपयोग पर अधिवेशन में विशेष सत्र होंगे।

वर्ष 1934 में स्थापित भारतीय सड़क कांग्रेस का अधिवेशन हर साल देश के किसी एक राज्य में किया जाता है। इसके पहले वर्ष 1998 में यह अधिवेशन भोपाल में हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here