हर्षोल्लास से मना 66वाँ गणतंत्र दिवस

भोपाल, जनवरी 2015/ प्रदेश में 66वाँ गणतंत्र दिवस पारम्परिक हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। राज्यपाल रामनरेश यादव ने भोपाल में, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आगर-मालवा जिला मुख्यालय पर ध्वाजारोहण किया। विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और मंत्रि-परिषद के सदस्यों ने विभिन्न जिला मुख्यालय में आयोजित गणतंत्र समारोह में ध्वजारोहण किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का प्रदेशवासियों के नाम संदेश का वाचन किया गया। गणतंत्र दिवस समारोह में आकर्षक मार्च-पास्ट एवं पारम्परिक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियाँ और जन-कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित झाँकियाँ प्रदर्शित हुई। अतिथियों ने विद्यालयों में विद्यार्थियों के साथ मध्यान्ह भोजन भी किया।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा ने जिला मुख्यालय होशंगाबाद में गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण कर संयुक्त परेड की सलामी ली। उन्होंने मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन भी किया। समारोह में स्कूली छात्र-छात्राओं ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा विभिन्न विभागों ने जन-कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित झाँकियों का प्रदर्शन किया।

जिला मुख्यालय सतना में विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र कुमार सिंह ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। कार्यक्रम में स्थानीय स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।

रायसेन में गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। मुख्य अतिथि श्री गौर ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश की जनता के नाम प्रसारित गणतंत्र दिवस संदेश का वाचन भी किया। श्री गौर ने सलामी परेड का निरीक्षण किया। समारोह में सुरक्षा बलों द्वारा हर्ष फायर एवं राष्ट्र गान की आकर्षक धुन प्रस्तुत की गई।

विदिशा में वन, जैव-विविधता एवं जैव-प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने गरिमामय समारोह में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। इसके पश्चात शांति और प्रगति के प्रतीक गुब्बारों को मुक्त आकाश में छोड़ा। समारोह में विशेष सशस्त्र बल, जिला पुलिस बल, नगर सेना, एनसीसी, स्काउट और गाइड के दलों ने आकर्षक मार्च-पास्ट प्रस्तुत किया। समारोह में स्कूली बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ मार्शल आर्ट एवं ताइक्वांडो का प्रदर्शन भी किया।

बैतूल में लोक निर्माण मंत्री श्री सरताज सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया एवं परेड की सलामी ली। मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। मंत्री श्री सिंह ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत संचालित ममता अभियान के द्वितीय चरण के तहत ममता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

जबलपुर में पंचायत एवं ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय तथा सहकारिता मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। श्री भार्गव ने समाज-सेवा, शासकीय कार्यों एवं योजनाओं तथा निर्वाचन कार्यों में उत्कृष्ट 55 व्यक्ति को सम्मानित किया।

सागर जिला मुख्यालय में परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ठाकुर ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान किया तथा उत्कृष्ट कार्य करने वालों को प्रशस्ति-पत्र और समारोह में बेहतर प्रदर्शन के लिये पुरस्कार भी वितरित किये।

सिवनी में किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने ध्वजारोहण कर सलामी गारद की सलामी ली। श्री बिसेन ने मुख्यमंत्री का प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन कर शांति के प्रतीक कबूतर एवं गुब्बारे आकाश में छोड़े।

ग्वालियर में वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और संयुक्त परेड की सलामी ली। श्रीमती सिंधिया ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं कारगिल युद्व के शहीदों के परिजनों को शॉल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। समारोह में स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम और व्यायाम प्रदर्शन किये गये। शासकीय योजनाओं पर केन्द्रित आकर्षक झाँकियाँ भी निकाली गईं।

भिण्ड में महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने ध्वजारोहण कर मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। श्रीमती सिंह ने समारोह में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं शहीद सैनिक की विधवाओं को शॉल और श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया।

शहडोल जिले में आदिम-जाति कल्याण मंत्री श्री ज्ञान सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली।

हरदा में नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री कुँवर विजय शाह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। श्री शाह ने परेड का निरीक्षण कर रंग-बिरंगे गुब्बारे खुले आकाश में छोड़े।

उज्जैन में स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। श्री जैन ने श्वेत कपोत एवं गुब्बारे मुक्ताकाश में छोड़े तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन किया। इस अवसर पर पहली बार शहरी आशा कार्यकर्ता, महिला शौर्या दल, सुपोषण अभियान, जगर दल, स्वच्छता दूत, स्वच्छता प्रेरक, कृषक मित्र, नगर ग्राम रक्षा समिति, मध्यान्ह भोजन, स्व-सहायता समूह, पशु-पालन, उद्यानिकी, कृषक उत्पादक संघ तथा सीड प्रोड्यूसर कम्पनी के सदस्यों ने भी मार्च-पास्ट में भाग लिया।

देवास जिले में स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इसी प्रकार नीमच, धार, अनूपपुर, शाजापुर, नरसिंहपुर, झाबुआ जिला मुख्यालयों पर जिला कलेक्टरों ने ध्वजारोहण कर मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here