हर गरीब के घर में विकास का प्रकाश: मुख्यमंत्री

पन्‍ना, अप्रैल 2013/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पन्ना में आयोजित समारोह में जिले को 24 घण्टे बिजली देने वाले अटल ज्योति अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने पन्ना नगर की जल आवर्धन योजना के प्रथम चरण का भी लोकार्पण किया और कहा कि अब पन्ना जिले के गाँवों से बिजली कटौती का कंलक मिट गया है। राज्य सरकार ने 5 वर्ष पहले जो सपना देखा था वह पूरा हो गया है। इसके लिए 11 हजार करोड़ रूपये खर्च करके फीडर सेपरेशन किया गया है। अब पन्ना जिले के हर गाँव को बिजली तथा हर खेत को पानी मिलेगा। पन्ना में 55 सिंचाई परियोजनाएँ पूरी करके 13700 हेक्टेयर में अतिरिक्त सिंचाई की सुविधा दी गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को सरकार जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण देने के साथ गेहूँ खरीदी पर 150 रूपये का बोनस दे रही है। किसानों को आगामी वर्ष धान में भी प्रति क्विंटल 150 रूपये का बोनस दिया जाएगा। अब बिजली के बिल साल में केवल 2 बार आयेंगे। किसान केवल 1200 रूपये प्रति हार्स-पावर की दर से बिल दें। पुराने लंबित बिलां में भी सरचार्ज पूरी तरह से माफ करके केवल मूल राशि का आधा जमा करने पर शेष अनुदान दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार हर गरीब के विकास के लिए संकल्पित है। जब तक विकास का प्रकाश हर गरीब के झोपड़े में नहीं पहुँचेगा तब तक विकास बेमानी है। गरीबों को जून से एक रूपये प्रति किलो गेहूँ तथा दो रूपये प्रति किलो चावल मिलेगा। जो गरीब शासकीय भूमि पर रह रहे हैं उन्हें पट्टे दिए जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here