10 मई तक युवा पंचायत की घोषणा का पालन

भोपाल, मई 2013/ खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश के युवाओं में देश-भक्ति, देश की सीमाओं की सुरक्षा के प्रति जागृति लाने एवं युवाओं को सेना तथा अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सैन्य गतिविधियों से अवगत करवाने ‘‘माँ तुझे प्रणाम’’ योजना प्रारंभ की गई है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 16 जनवरी को युवा पंचायत में इस योजना को लागू करने की घोषणा की थी।

योजना में हर जिले से 5 युवक और 5 युवतियों का चयन किया जायेगा। 25-25 युवा के दो समूह युवक एवं युवतियाँ पृथक-पृथक को भारत की सीमाओं में जैसे लोगोंवाल, नाथुला दर्रा, अखनूर, लेह, पुलवामा, गंगानगर, तनोत माता का मंदिर, बाघा बार्डर, राजौरी, कारगिल आदि जगहों पर एक्सपोजर विजिट के लिये भेजा जायेगा।

खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा ‘‘माँ तुझे प्रणाम’’ योजना के तहत 10 मई तक आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। युवाओं का चयन लाटरी के माध्यम से किया जायेगा। 15 से 35 वर्ष तक की आयु के युवा इस योजना के तहत आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। हर जिले से एन.सी.सी. से एक, एन.एस.एस. से एक, खिलाड़ी वर्ग से एक तथा अन्य सामाजिक क्षेत्र से 2 युवक एवं इसी मान से युवतियों का भी चयन किया जायेगा। इच्छुक युवा निर्धारित आवेदन-पत्र 10 मई तक संबंधित जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here