“100 नंबर लगाओ, पुलिस बुलाओ योजना

भोपाल, अक्टूबर 2015/ गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने कहा है कि ‘100 लगाओ, पुलिस बुलाओ” योजना एक नवम्बर से पूरे प्रदेश में लागू की जायेगी। श्री गौर सतना में केन्द्रीय जेल का निरीक्षण करने के बाद बैठक में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे।

जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने केन्द्रीय जेल सतना का निरीक्षण कर वहाँ कैदियों के आवास, भोजन, चिकित्सा प्रबंधों सहित विभिन्न रोजगारपरक प्रशिक्षण का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जेल को कैदियों के जीवन और उनके आचरण सुधारने का माध्यम बनना चाहिये।

मंत्री श्री गौर ने कहा कि धार्मिक एवं पर्यटन महत्व के स्थलों पर विशेष मौके पर लगने वाले मेलों के दौरान जन-सुरक्षा के लिये सभी जरूरी प्रबंध पुख़्ता रहने चाहिये। उन्होंने बताया कि एक नवम्बर से शुरू हो रही ‘100 नंबर लगाओ, पुलिस बुलाओ” योजना में सतना जिले को आधुनिक तकनीक से लेस 20 वाहन शीघ्र उपलब्ध करवाये जायेंगे।

गृह मंत्री श्री गौर ने पुलिस अधिकारियों की बैठक में कहा कि कानून और व्यवस्था बनाये रखने में जन-संवाद होना जरूरी है। हमारा कर्त्तव्य जनता के प्रति भी है। जनता से अच्छा व्यवहार करें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र और समाज में अपराध कम से कम हों, यही पुलिस का लक्ष्य होना चाहिये। गृह मंत्री ने संभाग के जिलों में होने वाले अपराधों की प्रकृति, ट्रेफिक व्यवस्था सहित चित्रकूट में दीपावली मेले पर श्रद्धालुओं के लिये किये जाने वाले सुरक्षा प्रबंध के बारे में जानकारी ली। उन्होंने दीपावली मेले पर कामदगिरि परिक्रमा में सुरक्षा के सभी प्रबंध पुख्ता रखने और परिक्रमा मार्ग में साफ-सफाई रखने पर विशेष जोर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here