14 लाख किसानों को मिलेगी बीमा राशि

भोपाल, सितम्बर 2014/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कृषि बीमा योजना के खरीफ-2013 के बीमा दावा राशि के प्रमाण-पत्र 17 सितम्बर को नसरुल्लागंज में वितरित करेंगे। इसके साथ ही प्रदेश के जिलों में समारोहपूर्वक आयोजन कर किसानों को राष्ट्रीय फसल बीमा दावा राशि के प्रमाण-पत्र वितरित किये जायेंगे।

राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना में खरीफ-2013 की फसल नुकसानी के संबंध में 14 लाख 20 हजार 602 किसान के 2167 करोड़ 43 लाख के दावे ‘क्लेम’ कमेटी द्वारा नियत किये गये हैं। एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी ऑफ इण्डिया लिमिटेड (AICIL) को प्रीमियम की राज्यांश तथा केन्द्रांश की राशि प्राप्त हो चुकी है। एआईसीएल द्वारा बेंकवार राशि बेंकों को आरटीजीएस से विधिवत हस्तांतरित कर दी गई है।

यह राशि बेंकों द्वारा अपनी शाखाओं को ट्रांसफर की जायेगी। शाखा-स्तर पर लाभान्वित कृषकों के नाम, पता, खाता क्रमांक एवं भुगतान की राशि का ब्यौरा उपलब्ध है। शाखा-स्तर पर हितग्राहियों के बेंक खातों में राशि समायोजित कर जमा करवाई जायेगी।

राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि प्रदेश में 1000 से अधिक दावों के भुगतान के लिये चयनित हितग्राही वाले 34 जिलों में मुख्यालय-स्तर पर 17 सितम्बर, 2014 को 2 बजे समारोह में जहाँ बेंक शाखाओं से प्राप्त हितग्राहियों की सूची प्राप्त कर लाभान्वित कृषकों को एकत्र कर प्रमाण-पत्र प्रदान किये जायेंगे। कार्यक्रम में समस्त बेंक, व्यवसायिक, ग्रामीण, सहकारिता की सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी। उक्त 34 जिलों के अलावा शेष 17 जिलों में यदि पर्याप्त संख्या में बीमा क्लेम प्राप्त करने वाले हितग्राही हों तो वहाँ कलेक्टर स्थानीय कार्यक्रम आयोजित कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here