25 जनवरी को राज्य भर में मतदाता दिवस मनेगा

भोपाल, दिसम्बर 2015/ मध्यप्रदेश में आगामी 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जायेगा। निर्वाचन बूथ और जिलों के अलावा राज्य स्तरीय समारोह भोपाल में होगा। मतदाता दिवस की तैयारियों की समीक्षा आज यहाँ एक बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती सलीना सिंह ने की। बैठक में भोपाल संभागायुक्त बी.पी.सिंह सहित जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारी मौजूद थे।

श्रीमती सलीना सिंह ने बताया कि राज्य स्तरीय मतदाता दिवस शिवाजी नगर स्थित शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में होगा। समारोह स्थल पर निर्वाचन की प्रगति और मतदाता जागरूकता थीम पर प्रदर्शनी लगाई जायेगी। भारत निर्वाचन आयोग ने प्रदर्शन की थीम ”गुणात्मक समावेशी चुनावी भागीदार” रखी है। प्रदर्शनी में भारत के संदर्भ में चुनाव के इतिहास को प्रदर्शित किया जायेगा। कार्यक्रम में 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके नये मतदाताओं को वोटर आईडी (मतदाता पहचान पत्र) और बैज दिये जायेंगे। इसमें आयोग के लोगों के साथ यह अंकित होगा कि हमें मतदाता होने पर गर्व है, हम वोट डालने के लिये तैयार हैं। उन्होंने बताया कि लोगों को मतदाता दिवस की उपयोगिता और महत्व की जानकारी देने के लिये 23 दिसम्बर को दोपहर 12.30 बजे निर्वाचन सदन में बैठक रखी गई है।

श्रीमती सिंह ने बताया कि इस साल भी विद्यालय-महाविद्यालय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं होगी। प्रतियोगिता के विषय थीम के अनुसार होंगे। सभी कलेक्टर अपने जिलों में प्रतियोगिताएं आयोजित कर चयन सूची उच्च और स्कूल शिक्षा तथा महिला बाल विकास विभाग को भेजेंगे। उत्कृष्ट प्रतियोगी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस एवं राज्य स्तरीय समारोह में पुरस्कृत किया जायेगा। जिला एवं तहसील स्तर पर चयनित विद्यार्थियों को स्थानीय स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में पुरस्कार दिये जायेंगे। निबंध, वाद-विवाद, स्लोगन और चित्रकला प्रतियोगिताएं प्रमुख रूप से होगी।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन संबंधी कार्यों में उत्कृष्ट परिणाम देने वाले कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, जिला पंचायतों के सीईओ, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, जिला के स्वीप नोडल ऑफिसर, निर्वाचन पर्यवेक्षक, बी.एल.ओ., आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और स्वीप पार्टनर विभाग के अधिकारी-कर्मचारी को भी समारोह में पुरस्कृत किया जायेगा। ई-रोल, विलेज, केम्पस एम्बेसडर आदि के लिये श्रेष्ठ कार्य करने वालों को भी पुरस्कार दिये जायेंगे। जिलों की पंचायती, शैक्षणिक संस्थाओं, एन.एस.एस., एन.सी.सी., स्काउट एवं गाइड, नेहरू युवा केन्द्र आदि के सहयोग से समारोह होंगे। सभी जिला कलेक्टर को मतदाता दिवस के गरिमामय आयोजन के निर्देश दिये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here