270 ब्लॉक पर अक्षय ऊर्जा शॉप

भोपाल, सितम्बर 2014/ अक्षय ऊर्जा उपकरणों को लोकप्रिय बनाने के लिये नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग ने प्रदेश के समस्त विकासखण्ड मुख्यालय के साथ 328 स्थान पर अक्षय ऊर्जा शॉप खोले जाने का निर्णय लिया है। विभाग ने अब तक 270 स्थान पर निजी क्षेत्र में अक्षय ऊर्जा शॉप खुलवा दी हैं। शॉप के माध्यम से सोलर स्ट्रीट-लाइट, होम-लाइट, सौर गर्म जल संयंत्र, सोलर-कुकर, सोलर लालटेन, बॉयोमॉस कुक स्टोब, टार्च, मोबाइल चार्जर और एलईडी बल्ब की बिक्री की जा रही है। इससे अब तक 70 करोड़ रुपये का टर्न-ओव्हर प्राप्त किया जा चुका है।

विकासखण्ड-स्तर पर अक्षय ऊर्जा शॉप खुलने से जहाँ जन-सामान्य को उपकरणों की जानकारी मिल रही है, वहीं रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हुए हैं। राज्य शासन ने विकासखण्ड-स्तर पर अक्षय ऊर्जा शॉप चलाने वाले को 30 हजार रुपये प्रतिमाह के टर्न-ओव्हर पर 10 हजार रुपये प्रतिमाह की प्रोत्साहन राशि रिकरिंग ग्रांट के रूप में देने का भी निर्णय लिया है। प्रदेश में निजी क्षेत्र में अक्षय ऊर्जा शॉप खुलने से संयंत्रों की मरम्मत एवं रख-रखाव के लिये कोई 2000 तकनीशियन की टीम तैयार हुई है। ऊर्जा विकास निगम ने इन तकनीशियन को समय-समय पर प्रशिक्षण भी दिलाया है। भोपाल में अक्षय ऊर्जा शॉप का संचालन लिंक रोड नम्बर-2, 5 नम्बर बस स्टॉप के पास स्थित ऊर्जा भवन में किया जा रहा है।

प्रदेश में पर्यावरण के संरक्षण के लिये अक्षय ऊर्जा शॉप के जरिये बॉयोमॉस कुक स्टोब को ग्रामीण क्षेत्र में लोकप्रिय बनाया जा रहा है। बॉयोमॉस स्टोब लकड़ी के टुकड़ों एवं कंडों से जलता है और इसकी जलने वाली लौ एलपीजी चूल्हे के बराबर ही होती है। इसकी सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसके जलने पर धुँआ नहीं होता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here