4000 से अधिक कुष्ठ रोगी का उपचार

भोपाल, जनवरी 2015/ प्रदेश में गत वर्ष प्रत्येक जिले में कुष्ठ रोग उन्मूलन के सर्वेक्षण एवं उपचार का कार्य किया गया। प्रदेश में 5360 कुष्ठ रोगी पाए गए। इनमें से 4584 रोगी का उपचार किया जा चुका है।

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की पुण्य-तिथि पर विभिन्न जिलों में जागरूकता रैलियाँ निकाली गईं। कुष्ठ उन्मूलन के लिए कार्यरत अशासकीय संगठनों के साथ ये आयोजन हुए। उज्जैन में नर्सिंग महाविद्यालय के 150 शिक्षणार्थी की भागीदारी के साथ माधवनगर अस्पताल से रैली प्रारंभ होकर टावर चौक तक पहुँची। रैली में स्वास्थ्य अधिकारी और स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता भी शामिल हुए। डॉ. रीता अग्रवाल ने कुष्ठ रोग उन्मूलन से संबंधित जानकारी दी। राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम में वर्तमान वित्त वर्ष में राज्य में 9 करोड़ की राशि का आवंटन किया गया है।

प्रदेश में 20 नवम्बर से 20 दिसंबर तक किए गए सर्वे में पाये गये कुष्ठ रोगियों का एमडीटी पद्धति से उपचार किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में ऐसी ग्राम पंचायत जहाँ पिछले पाँच वर्ष से कोई कुष्ठ रोगी नहीं मिला है वहाँ आस्था उत्सव कर ग्राम पंचायत को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here