80 लाख बच्चों के आधार कार्ड बनाने विशेष शिविर

भोपाल, नवम्बर 2015/ आँगनवाड़ी केन्द्रों में आने वाले 80 लाख से अधिक बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए सभी आँगनवाड़ियों में विशेष शिविर लगाये जा रहे हैं। अभी तक 13 लाख बच्चों के आधार कार्ड बन चुके हैं। शेष 68 लाख बच्चों का आधार पंजीयन 31 दिसम्बर 2015 तक पूरा कर लिया जायेगा।

प्रदेश के हर बच्चे का आधार कार्ड बनाने के लिए दिशा निर्देश एकीकृत बाल विकास सेवा के सभी जिला कार्यक्रम अधिकारी को भेजे गये हैं। इसके साथ ही दो पत्रक भेजे गए हैं जिनमें बच्चों के संबंध में सभी आवश्यक जानकारी संकलित की जा रही है। विशेष शिविर आँगनवाड़ी केन्द्रों के अलावा, गाँव, वार्ड,सामुदायिक भवन, विद्यालय, ग्राम पंचायत में लगवाये जा रहे हैं। यह शिविर प्रात: 9 बजे से रात्रि 9 बजे तक लग रहे हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारियों से कहा गया है कि अगर किसी बच्चे के माता-पिता का भी आधार पंजीयन नहीं है तो शिविर में सबसे पहले उनका भी पंजीयन किया जाये। उसके बाद बच्चों का कार्ड बनाया जाये। शिविर की जानकारी का व्यापक प्रसार-प्रसार करने को कहा गया है।

आधार कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या लाने होंगे, इसकी जानकारी भी प्रचार-प्रसार के दौरान देने को कहा गया है। विशेष शिविर में बनाए जा रहे आधार कार्ड के संबंध में मार्गदर्शन केलिए राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम के तीन अधिकारी को अधिकृत किया गया है। उज्जैन, शाजापुर, आगर मालवा,रतलाम, देवास, सागर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, छतरपुर, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली एवं हरदा के लिए श्री टी.गणेश कुमार को प्रभारी बनाया गया है। भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, जबलपुर, बालाघाट, छिन्दवाड़ा, डिंडोरी, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, सिवनी, शहडोल, अनूपपुर और उमरिया के लिए श्री उमेश गुप्ता प्रभारी होंगे। भिण्ड, श्योपुर, मुरैना, इंदौर, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, धार, ग्वालियर, आशोकनगर, दतिया, गुना,शिवपुरी, होशंगाबाद और बैतूल के लिए श्री अनिल निगम को प्रभारी नियुक्त किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here