हैरान करती हैं नए सुपरस्टार्स की ये कहानियां

राव श्रीधर

छोटे-छोटे नाम पर बड़े-बड़े काम करके कुछ नये-नवेले भारतीय खिलाड़ियों ने आईपीएल 2017 को इंडियन क्रिकेट के लिए उपलब्धि पूर्ण बना दिया है। कभी किसी मजदूर के बेटे ने, कभी किसी ऑटो चलाने वाले के बेटे ने, तो कभी आर्थिक तंगी से जूझते परिवारों से आये लड़कों ने। आईपीएल के इस सीजन में खेल रहे नए लड़कों की कहानियां जितनी हैरान करने वाली हैं उससे ज्यादा उम्मीदों से भरी हैं।

नीतीश राणा- मुंबई इंडियन्स की जीत का तुरुप का इक्का साबित हो चुके हैं। 6 पारियों में 3 फिफ्टी के साथ 255 बना कर सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में टॉप पर हैं। 23 साल के राणा कितने आक्रामक है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उनके नाम अभी तक 16 छक्के हैं। इस मामले में वो टॉप पर हैं।

दिल्ली से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले नीतीश राणा अब भारतीय क्रिकेट फैंस के नये सितारे बन चुके हैं। निजी जिंदगी में बिंदास रहने वाले राणा की कहानी अब युवाओं को लुभाने लगी है।

ऋषभ पंत– दिल्ली डेयरडेविल्स की जान हैं। अब तक पांच पारियों में विकेट के पीछे खड़े होकर पंत ने छह बल्लेबाजों का शिकार किया। इस मामले वो रिद्धिमान साहा और धोनी जैसे दिग्गज विकेटकीपरों से आगे हैं। अभी तक वो सबसे कामयाब विकेटकीपर साबित हुए हैं। पंत ने अपनी बल्लेबाजी से भी अपना लोहा मनवा लिया है।

उत्तराखंड में पैदा हुए पंत अपनी स्कूलिंग के दौरान शहर-शहर घूम चुके हैं। एक साधारण परिवार से उठ कर सुपरस्टार बनने की ऋषभ की कहानी उनके लगन की मिसाल है। 19 साल के ऋषभ पंत एडम गिलक्रिस्ट को अपना आदर्श मानते हैं।

हार्दिंक पांड्या और कृणाल पांड्या– आईपीएल इतिहास में पहली बार दो सगे भाई किसी एक टीम के लिए खेल रहे हैं। हार्दिक और कृणाल की जोड़ी ने साबित कर दिया कि वो विषम परिस्थियों में भी मुंबई इंडियन्स के लिए जीत की संभावानाएं बना सकते हैं। कृणाल ने केकेआर के खिलाफ एक मैच में 3 विकेट चटका कर अपनी उपयोगिता साबित कर दी। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ कृणाल ने तीन छक्के और तीन चौके की मदद से महज 20 बॉल में 37 रन भी बनाए थे।

वहीं हार्दिक तो भारतीय क्रिकेट का जाना पहचाना नाम बन चुके हैं। किंग्‍स इलेवन पंजाब के 198 रन के विशाल लक्ष्य के सामने ऑलराउंडर हार्दिक का बल्ला खूब चला और उन्होंने सिर्फ चार गेंदों में 15 रन ठोक कर अपनी टीम के लिए जीत आसान बना दी।

पांड्या ब्रदर्स की निजी जिंदगी की कहानी भी कम हैरान करनेवाली नहीं हैं। कभी इन दोनों के पास बीमार पिता का इलाज कराने के लिए पैसे नहीं हुआ करते थे।

श्रेयस अय्यर- हैदराबाद के खिलाफ 31 गेंद पर फिफ्टी मार कर डेयर डेविल्स का यह खिलाड़ी रातों-रात हर किसी के जहन में छा गया। इनके साथी इन्हें यंग वीरू के नाम से बुलाते हैं।

कारोबारी परिवार से ताल्लुक रखनेवाले 22 साल के श्रेयस पालतू जानवरों के शौकीन हैं।

टी नटराजन- आईपीएल 10 में किंग्स इलेवन पंजाब के इस हीरो का करिश्मा देखने के लिए दुनिया बेकरार है। तमिल फिज के नाम से मशहूर इस खिलाड़ी को टीम ने तीन करोड़ रुपये दे कर खरीदा है।

पिता दिहाड़ी मजदूर थे तो मां सड़क के किनारे दुकान लगाती थी। तमिलनाड़ु प्रीमियर लीग से चमके इस गेंदबाज की कहानी किसी करिश्मे से कम नहीं है ।

मोहम्मद सिराज- सनराइजर्स के तेंज गेंजबाज को अभी ये साबित करना है कि क्यों उनकी टीम ने उन्हें 2.60 करोड़ रुपये में खरीदा। हैदराबाद में ऑटो ड्राइवर के बेटे सिराज को अब कौन नहीं जानता।

मनन वोहरा- इस आईपीएल में मनन वोहरा मिसाल बन कर उभरे हैं। सनराईजर्स हैदराबाद के खिलाफ 50 गेंद में उनकी 95 रन की पारी ने कई बड़ी उपलब्धियों को बौना कर दिया। पंचकूला में घर की छत पर प्रैक्टिस करने वाले मनन को देखकर उनके क्रिकेट जुनून का अंदाजा लग जाता है।

इस तरह आईपीएल 2017 हर रोज चौकों और छक्‍कों की बरसात के साथ नये नये सुपरस्टार्स के चमकने और छा जाने की कहानियों से भी गूंज रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here