ई मेल खोलो, पौधा निकलेगा

हैरान होने की जरूरत नहीं है। आपने वही पढ़ा है जो हमने लिखा है।

वास्‍तव में अब आपका ई मेल आपको एक सुंदर पौधे की सौगात दे सकता है।

भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के अपने मोबाइल और फिक्सड लाइन ग्राहकों को ई-बिल सुविधा अपनाने के एवज में एक पौधा देने का ऐलान किया है। यानी आप ईमेल से फोन का बिल लेने की सुविधा चुनिए और इसके एवज में सुंदर फूलों का कोई पौधा घर ले आइए।

इसके लिए आपको बस एक बार अपने एयरटेल स्टोर पर जाना होगा। कंपनी का यह प्रयास पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है। इस पहल के अंतर्गत एयरटेल स्टोर्स पर आकर ई-बिल की सुविधा एक्टिवेट करवाने वाले ग्राहकों को एयरटेल की ओर से प्रतीकस्‍वरूप एक पौधा उपहार में दिया जा रहा है। इस तरह कंपनी एक तरफ कागज का इस्‍तेमाल रोक कर पेड़ों की कटाई को रोकने व पर्यावरण संरक्षण में सहायक बन रही है वहीं ग्राहकों को पौधा देकर उन्‍हें पर्यावरण को हरा भरा बनाए रखने के लिए प्रेरित भी कर रही है। ई बिल की सुविधा के तहत एयरटेल मासिक बिल के साथ ही विस्तृत आयटमाइज्ड बिल भी सीधे उपभोक्‍ता के रजिस्टर्ड मेल आईडी पर भेजता है। यह निशुल्क सुविधा तेज और सुरक्षित तरीके से बिल पाने में भी मदद करती है। भोपाल के उपभोक्ता बैंकलेन रंजीत टॉवर, एमपी नगर जोन-2 के एयरटेल स्टोर पर जाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

ई-बिल की सुविधा एक्टिवेट होने से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में लंबी दूरी तय की जा सकती है। एक सामान्य बिल के लिए कम से कम 4-5 पूरे कागजों और एक लिफ़ाफ़े की आवश्यकता होती है। इस तरह प्रत्‍येक फोन कनेक्‍शन के लिए साल भर में लगभग 50-60 सामान्य कागज लगते हैं। प्रत्येक 1000 ई-बिल्स 50000-60000 तक पेपर शीट्स बचाने में हमारी मदद कर सकते है। मतलब 7-8 पूरी तरह विकसित हो चुके पेड़ कटने से बचाये जा सकते है। साथ ही यह स्याही की खपत को कम करने में भी मदद करता है।

पोस्ट पेड सुविधा का प्रयोग करने वाले उपभोक्ता ई-बिल की सुविधा को एक एसएमएस द्वारा भी एक्टिवेट कर सकते है। इसके लिए STOP<space>PAPER<space>EMAIL ID टाइप करके 121 नंबर पर मैसेज करें। इसी तरह फिक्स्ड लाइन ग्राहक भी ई बिल सुविधा को एक एसएमएस द्वारा एक्टिवेट कर सकते है। इसके लिए अपने रजिस्टर्ड एयरटेल मोबाईल नंबर से STARTEBILLFL<space>EMAIL ID<space>FIXEDLINE NUMBER WITH STD CODE टाइप करके 121 पर भेजें।

जिनके पास एयरटेल का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर न हो वे 9650096500 पर मैसेज करें। कॉरपोरेट ग्राहक भी अपने सभी मासिक बिल्स को एक सीडी द्वारा प्राप्त करने का विकल्प अपना कर पर्यावरण संरक्षण की इस प्रेरक सुविधा का हिस्सा बन सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here