अपेक्स बैंक का व्यावसायिक क्षेत्र में भी विस्तार हो

भोपाल, फरवरी 2013/ सहकारिता मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा है कि अपेक्स बैंक का विस्तार कृषि क्षेत्र के साथ-साथ व्यावसायिक क्षेत्र में भी किए जाने की जरूरत है। ग्राहकों की सुविधा के लिए सहकारी बैंकों में कम्प्यूटर एवं आई.टी. का अधिक से अधिक उपयोग किया जाए। सहकारिता मंत्री भोपाल के कोलार रोड में अपेक्स बैंक की 3 नवीन शाखाओं के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर अपेक्स बैंक के अध्यक्ष भँवरसिंह शेखावत भी मौजूद थे। यह 3 शाखाएँ कोलार रोड, गुलमोहर एवं अवधपुरी में प्रारंभ हुई हैं।

श्री बिसेन ने कहा कि पिछले 8-9 वर्ष में सहकारी संस्थाओं की मजबूती की तरफ विशेष ध्यान दिया गया है। बेहतर प्रबंधन के कारण प्रदेश के सभी 38 बैंक के पास रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के लायसेंस हैं। राज्य सरकार ने किसानों की बेहतरी के लिए फसल ऋण की ब्याज दर को जीरो प्रतिशत किया है। प्रदेश में अगले वित्तीय वर्ष में किसानों को कृषि के लिए 12 हजार करोड़ का फसल ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि इन योजनाओं को सफल बनाने के लिए सहकारी बैंकों को आगे आना चाहिए। सहकारी बैंक मुख्यमंत्री आवास योजना, विद्यार्थियों को दिए जाने वाले शिक्षा ऋण के प्रकरणों में अधिक से अधिक मंजूरी दें। ग्राहकों की सुविधा के लिए कोर बैंकिंग के कार्य अनिवार्य रूप से 31 मार्च तक पूरे किए जाएं।

अपेक्स बैंक के अध्यक्ष भँवरसिंह शेखावत ने कहा कि बेहतर प्रबंधन के कारण अपेक्स बैंक का शुद्ध मुनाफा 28 करोड़ से बढ़कर 68 करोड़ हो गया है। अपेक्स एवं सहकारी बैंक गेहूँ उपार्जन, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, खाद्य के अग्रिम भण्डारण में भी सहयोग कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here