अब पैथालॉजी टेस्ट भी निःशुल्क होंगे: मुख्‍यमंत्री

जबलपुर, नवंबर 2012/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां सेठ गोविंददास जिला अस्पताल, जबलपुर में आयोजित समारोह में सरकारी अस्पतालों में इलाज करवाने आने वाले मरीजों के लिए सरदार वल्लभ भाई पटेल निःशुल्क दवा वितरण योजना का शुभारंभ किया। इसके साथ ही यह योजना आज से पूरे प्रदेश में लागू हो गई है। योजना में प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में इलाज करवाने वाले मरीजों को निःशुल्क दवाएँ उपलब्ध करवाई जायेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि अगले चरण में सरकारी अस्पतालों में सभी पैथॉलाजी टेस्ट भी निःशुल्क करने की व्यवस्था की जायेगी।

समारोह में विधानसभा अध्यक्ष ईश्वरदास रोहाणी और पशुपालन मंत्री अजय विश्नोई भी मौजूद थे। समारोह में मुख्यमंत्री ने सरदार पटेल निःशुल्क औषधि वितरण योजना में जिला अस्पताल में खोले गये दवा वितरण केन्द्र का लोकार्पण भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के हर नागरिक तक स्वास्थ्य सेवाओं की आसान पहुँच बनाना चाहती है। प्रदेश के हर नागरिक को बेहतर एवं सुलभ स्वास्थ्य सेवाएँ देने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार मानती है एक स्वस्थ समाज ही सच्चे विकास का आधार बन सकता है। सरदार वल्लभ भाई पटेल के भारत के स्वतंत्रता संग्राम और निर्माण में अतुलनीय योगदान के कारण इस योजना का नाम उनके नाम पर रखा गया है। आरंभिक रूप से इस योजना में 147 जेनरिक दवाइयों को शामिल किया गया है, इनसे 99 प्रतिशत दवा संबंधी जरूररतों की पूर्ति हो जाएगी। शेष एक प्रतिशत दवाइयों की पूर्ति भी दूसरे चरण में राज्य सरकार के खजाने से की जायेगी। योजना की दवा सूची अस्पतालों के बोर्ड पर प्रदर्शित की जाएगी। उन्होंने चिकित्सकों से कहा कि वो अब वैकल्पिक दवाइयाँ मरीजों के लिए न लिखें, बल्कि वही दवाइयाँ मरीजों को लिखें, जो इस योजना में उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने चिकित्सा सेवा से जुड़े अमले से अपेक्षा की कि वे आम जनता को बेहतर से बेहतर चिकित्सा सुविधा दें। मुख्यमंत्री ने जबलपुर के विक्टोरिया अस्पताल में नवीन बाह्य रोगी विभाग भवन के लिए भूमि-पूजन भी किया।

विधानसभा अध्यक्ष ईश्वरदास रोहाणी ने कहा कि हमें गर्व है कि मुख्यमंत्री मानवीय संवेदनाओं से परिपूर्ण हैं। प्रदेश के हरेक नागरिक को दवाई मिले इसके लिए मुख्यमंत्री ने क्रांतिकारी निर्णय लेते हुए निःशुल्क औषधि वितरण योजना शुरू की है। पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अजय विश्नोई ने कहा कि निःशुल्क औषधि वितरण योजना महत्वाकांक्षी योजना है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य प्रवीर कृष्ण ने योजना को सतत बेहतर बनाने की बात कही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here