आदिवासी क्षेत्रों के लिये राज्य शासन ने बनाया विशेष पैकेज

मंडला, नवंबर 2012/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के आदिवासी क्षेत्रों के विकास के लिये राज्य शासन ने विशेष पैकेज बनाया है। श्री चौहान मण्डला में अपने शहरी क्षेत्रों के जन-दर्शन कार्यक्रम और सरदार वल्लभ भाई पटेल नि:शुल्क औषधि वितरण योजना का जिला अस्पताल में शुभारंभ करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने बताया कि मुख्यमंत्री निवास में शीघ्र ही बढ़ई, लोहार, सुनार आदि कारीगरों की पंचायत बुलायी जायेगी। 12 जनवरी 2013-विवेकानंद जयंती पर नौजवान पंचायत आयोजित होगी। मुख्यमंत्री ने जनसभा के दौरान अपने शहरी जन-दर्शन कार्यक्रम में लोगों की उत्साहजनक भागीदारी पर खुशी व्यक्त की।

राज्य सरकार प्रदेश को स्वर्णिम प्रदेश बनाने के लिये कृत-संकल्पित है। इस बड़े काम में समाज के सभी वर्गों का सहयोग चाहिए। श्री चौहान ने जनसभा में उपस्थित लोगों को अपने गाँव और शहर के विकास में योगदान करने का संकल्प भी दिलवाया। जनसभा में बेटी बचाओ अभियान पर फोकस किया। प्रदेश में संचालित महिला सशक्तिकरण योजनाओं का लाभ लेने के लिये लोगों से आगे आने को कहा। जनसभा में मुख्यमंत्री ने मर्यादा अभियान और बेटी बचाओ अभियान को सफल बनाने की जरूरत विस्तार से रेखांकित की।

श्री चौहान ने प्रदेश में कौशल विकास के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम, उद्योगों में स्थानीय लोगों को 50 प्रतिशत रोजगार दिलाने, किसानों और मछुआरों को शून्य ब्याज दर पर ऋण मुहैया करवाने की जानकारी दी। इसके पहले मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 23 करोड़ के स्थानीय विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन किया।

मुख्यमंत्री की घोषणाएँ

  • मण्डला जिले में अधोसंरचना विकास और सड़क निर्माण कार्यों के लिये 6 करोड़ की व्यवस्था होगी।
  • 179 किलोमीटर लम्बाई के मण्डला-चिल्पी राष्ट्रीय राजमार्ग के सुधार के लिये 702 करोड़ का प्रोजेक्ट बनेगा। केन्द्र शासन द्वारा प्रोजेक्ट को स्वीकृत करने पर सुधार कार्य किया जायेगा।
  • फिलहाल मण्डला-चिल्पी राष्ट्रीय राजमार्ग को आवागमन लायक बनाने के लिये राज्य शासन द्वारा 18 करोड़ की तात्कालिक स्वीकृति।
  • मण्डला बायपास मार्ग बनेगा। मार्ग निर्माण के लिये राशि चरणों में स्वीकृत की जाती रहेगी।
  • मण्डला में नर्मदा पेयजल प्रदाय योजना के लिये 16 करोड़ की राशि स्वीकृत।
  • मण्डला नगर में नर्मदा नदी के पुराने घाट और मुन्नीबाई धर्मशाला के जीर्णोद्धार के लिये 5 करोड़ की राशि स्वीकृत की जायेगी।
  • स्थानीय विकास कार्यों के लिये नैनपुर नगर पालिका को 3 करोड़ और निवास और बम्हनी नगर पंचायत को 2-2 करोड़ की राशि स्वीकृत।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here