आरक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में परिवर्तन

भोपाल, दिसंबर 2012/ मध्यप्रदेश पुलिस में आरक्षकों की भर्ती में पूरी पारदर्शिता रखी जाएगी। गृह मंत्री उमाशंकर गुप्ता के निर्देशानुसार भर्ती प्रक्रिया में साक्षात्कार को शामिल नहीं किया गया है। गृह मंत्री की मंशानुरूप भर्ती-प्रक्रिया में पहली बार व्यापक परिवर्तन किया गया है। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को केवल शारीरिक प्रवीणता परीक्षा देनी होगी।

प्रत्येक उम्मीदवार को आर.एफ. टैग

आरक्षकों की भर्ती के लिए होने वाली शारीरिक प्रवीणता परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों के पैर में आर.एफ. टैग (रेडियो फ्रेक्वेंसी टैग) लगाए जायेंगे। इस परीक्षा में उम्मीदवार को मात्र 800 मीटर की दौड़ में शामिल होना होगा। पूरी परीक्षा कम्प्यूटराइज्ड होगी। उम्मीदवार जैसे ही दौड़ पूरी करेगा, उसे तुरंत दौड़ में लगने वाले समय की जानकारी की स्लिप मिल जाएगी। उम्मीदवार जैसे ही कम्प्यूटर स्क्रीन के सामने से गुजरेगा तो आर.एफ. टैग के माध्यम से उसके दौड़ में लगे समय की रिकार्डिंग हो जाएगी।

गृह मंत्री ने कहा है कि चयन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की अनियमितता पाये जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसी तारतम्य में शारीरिक प्रवीणता परीक्षा में पारदर्शिता रखने के लिए आर.एफ. टैग का उपयोग किया जा रहा है। इससे उम्मीदवार को उसके द्वारा दौड़ पूरी करने में लगाए गए समय की सही जानकारी मिल सकेगी।

उल्लेखनीय है कि आरक्षक संवर्ग के 6517 पद के लिए 30 सितम्बर 2012 को व्यापम द्वारा ली गयी लिखित परीक्षा के परिणाम 30 नवम्बर को घोषित किए जा चुके हैं। लिखित परीक्षा में कुल 29 हजार 98 उम्मीदवार सफल हुए हैं। लिखित परीक्षा में लगभग 4 लाख 50 हजार उम्मीदवार शामिल हुए थे।

शारीरिक प्रवीणता परीक्षा 14-21 दिसम्बर

लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों की शारीरिक प्रवीणता परीक्षा 14 से 21 दिसम्बर तक जबलपुर, भोपाल, ग्वालियर और इंदौर में होगी। प्रत्येक केन्द्र में प्रतिदिन एक हजार उम्मीदवारों की परीक्षा होगी।

परीक्षा स्थल परेड ग्राउण्ड 6वीं वाहिनी विसबल रांझी, जबलपुर में जिला ग्वालियर, भिण्ड, मुरैना, दतिया, पन्ना, सिंगरौली, बालाघाट, मण्डला, डिण्डोरी और मोतीलाल नेहरू स्टेडियम लाल परेड ग्राउण्ड भोपाल में जिला जबलपुर, कटनी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सिवनी, रीवा, सतना, सीधी, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया के उम्मीदवार तथा सभी होमगार्ड सैनिकों की शारीरिक प्रवीणता परीक्षा होगी।

इसी प्रकार परीक्षा स्थल परेड ग्राउण्ड 14वीं वाहिनी विसबल कम्पू ग्वालियर में जिला इंदौर, धार, बड़वानी, खण्डवा, झाबुआ, अलीराजपुर, खरगोन, बुरहानपुर, उज्जैन, शाजापुर, देवास, छतरपुर, टीकमगढ़, सागर, दमोह और पुलिस प्रशिक्षण शाला रेसीडेंसी एरिया, इंदौर में भोपाल, सीहोर, राजगढ़, विदिशा, होशंगाबाद, बैतूल, रायसेन, हरदा, मंदसौर, नीमच, रतलाम, गुना, अशोकनगर, श्योपुर एवं शिवपुरी जिले के उम्मीदवार शारीरिक प्रवीणता परीक्षा में शामिल होंगे।

लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवार व्यापम की वेबसाइट से अपना सूचना-पत्र डाउन लोड कर सकते हैं। इस सूचना-पत्र में उसी फोटो की प्रति जो आवेदन-पत्र में लगायी गयी थी, को चस्पा कर निर्धारित स्थल में उपस्थित होकर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here