इंटर-स्टेट स्टूडेन्ट एक्सचेंज की नीति बनेगी

भोपाल, जून  2014/ मानव संसाधन विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में छात्राओं से रू-ब-रू चर्चा की। उन्होंने छात्राओं के प्रश्नों के उत्तर में कहा कि इंटर-स्टेट स्टूडेन्ट एक्सचेंज नीति बनाई जायेगी। इससे विद्यार्थियों को एक से दूसरे राज्य में अध्ययन का अवसर मिलेगा।

श्रीमती ईरानी ने दृष्टि बाधित छात्रा कु. ममता एलिया के प्रश्न के जवाब में कहा कि प्रतियोगिताओं के लिये अच्छे लेखकों की किताब ब्रेल-लिपि में प्रकाशित करवायी जानी चाहिये। उन्होंने कहा कि सभी शैक्षणिक संस्थाओं में नि:शक्तजन के लिये राइटिंग एण्ड रीडिंग मटेरियल सहित अन्य सुविधाएँ प्राथमिकता से उपलब्ध करवायी जायें।

कु. श्रुति शर्मा के प्रश्न के जवाब में श्रीमती ईरानी ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि औद्योगिकीकरण को बढ़ावा दिया जाये जिससे अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकें। श्रीमती ईरानी ने कहा कि प्रदेश में उच्च एवं स्कूल शिक्षा में शिक्षकों के सभी रिक्त पदों को अतिशीघ्र भरा जाये। उन्होंने छात्रा कु. पूजा शर्मा और कु. देव्यांशी पाण्डेय के प्रश्नों का उत्तर दिया। श्रीमती ईरानी ने कहा कि कु. देव्यांशी पाण्डेय इंटर-स्टेट स्टूडेन्ट एक्सचेंज नीति के लिये अपने विचार लिखकर भेजें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here