इंदौर-दुबई हवाई सेवा के लिये केन्द्र से करेंगे चर्चा

भोपाल, नवंबर 2012/ यूनाइटेड अरब अमीरात के भारत में राजदूत मोहम्मद सुल्तान अब्दुल्ला अल ओवैस ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भेंट कर मध्यप्रदेश में खाद्य प्र-संस्करण, खाद्यान्न उत्पादन, पर्यटन एवं निर्यात के क्षेत्र में निवेश संभावनाओं पर चर्चा की।

इस अवसर पर कृषि मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया, मुख्य सचिव आर.परशुराम, अपर मुख्य सचिव उद्योग पी.के. दाश, अपर मुख्य सचिव सह कृषि उत्पादन आयुक्त एम.एम.उपाध्याय, प्रमुख सचिव कृषि आर.के.स्वाई उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने भूमि संबंधी कानूनों और नीतियों की जानकारी देते हुए किसानों के साथ संविदा खेती की संभावना पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि इंदौर से दुबई के लिये सीधी विमान सेवा शुरू करने के लिये केन्द्र सरकार से चर्चा की जायेगी। इससे मध्यप्रदेश के व्यापारियों के लिये निर्यात की नई संभावनाएँ सामने आयेंगी। खाद्य प्र-संस्करण के क्षेत्र में प्रदेश में असीम संभावनाएँ हैं। अरब देश की विश्व प्रसिद्ध बेकरीज के लिये मध्यप्रदेश से शरबती गेहूँ का निर्यात किया जा सकता है।

मोहम्मद सुल्तान अब्दुल्ला अल ओवैस ने बताया कि यूएई प्रशासन ने भारत में निवेश के लिये राजनैतिक निर्णय ले लिया है और अब निवेश की संभावनाएँ तलाशी जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने अधोसंरचना विकास और पर्यटन के क्षेत्र में निवेश संभावनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जैसे दुबई जाने के लिये विशेष पैकेज दिया जाता है वैसे ही भारत आने के लिये विदेशी पर्यटकों के लिये केन्द्र द्वारा विशेष पैकेज बनाया जाना चाहिये। मोहम्मद सुल्तान अब्दुल्ला अल ओवैस ने कहा कि यदि भारत सरकार इंदौर से दुबई के लिये विमान सेवा प्रस्तावित करती है तो यूएई प्रशासन भी सकारात्मक पहल करेगा।

मोहम्मद सुल्तान अब्दुल्ला अल ओवैस ने दुबई में होने वाले व्यापार मेलों में भाग लेने के लिये मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया। भविष्य में होने वाले तीन महीनें के ”ग्लोबल विलेज” आयोजन का भी आमंत्रण दिया। इस आयोजन में विभिन्न देशों के व्यापारिक स्टाल लगते हैं और निर्यात होने वाली वस्तुओं की विश्व बाजार में उपस्थिति और माँग का भी परीक्षण हो जाता है।

श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश और अन्य भारतीय राज्यों से दुबई को कौशल सम्पन्न जनशक्ति उपलब्ध करवाई जाती है । मध्यप्रदेश और यूएई के बीच व्यापारिक और सांस्कृतिक संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने पर बल दिया। मोहम्मद सुल्तान अब्दुल्ला अल ओवैस ने बताया कि दुबई में 14 मिलियन लोगों में से 26 लाख भारतीय है। यू.ए.ई. और मध्यप्रदेश के व्यापारिक संबंधों को मजबूती मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here